BREAKING NEWS
Search
shravasti-breaking

पढ़ें श्रावस्ती की दिनभर की बड़ी ख़बरें एक झलक में…

574
Mithiliesh Pathak

मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती (खबर 1)। सिरसिया पुलिस ने त्रिलोकी निवासी सेमरा को 50 पाउच अवैध शराब के साथ किया गिरफ़्तार। आबकारी अधिनियम में मामला दर्ज कर आरोपी को भेजा जेल।

checking arrested

Janmanchnews.com

ज़िले भर में शांति भंग के आरोप में नौ व्यक्तियों को पुलिस ने किया गिरफ़्तार। SP के निर्देश पर जिले में वाहन चेकिंग अभियान चलाकर 31 वाहनों का चालान करते हुए वसूले गये 5100 रोये शमन शुल्क।

श्रावस्ती (खबर 2)। झोलाछाप डॉक्टर ने ली एक और मासूम की जान। जिले में झोलाछाप डॉक्टरों का फैला मकड़जाल। झोलाछाप डॉक्टरों के उपचार से लगातार हो रहा लोगों का नुकसान। किसी की हो रही मौत तो कोई हो रहा अपंग।

Romi

Janmanchnews.com

फिर भी जिम्मेदार कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ति कर रहते मौन। गिलौला बाज़ार में झोलाछाप बंगाली डॉक्टर के उपचार से गयी 11 वर्षीय बच्ची रोमी की जान। पीड़ित पिता ने गिलौला थाने में तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की। इस बारे में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि पहले भी ऐसे डॉक्टरों की कई शिकायत मिली है, जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

श्रावस्ती (खबर 3)। ढाई माह से चकबंदी अधिकारी इकौना के स्थानांतरण की मांग को लेकर आंदोलित अधिवक्ताओं ने तहसील परिसर इकौना के दोनों गेटों पर ताला जड़ कर किया धरना प्रदर्शन। अधिवक्ताओं ने जिला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी भी की। मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी इकौना और पुलिस छेत्राधिकारी इकौना के आश्वासन पर धरना समाप्त कर गेट पर लगा ताला अधिवक्ताओं ने खोला। इस दौरान थाना प्रभारी देवेंद्र पांडेय और भारी संख्या में अधिवक्ता रहे मौजूद।

advocate strike

Janmanchnews.com

श्रावस्ती (खबर 4)। (नन्द कुमार गुप्ता) संदिग्ध परिस्थितियों में हुई महिला की मौत पर प्रशासन ने पंचनामा कर शव पीएम को भेजा। थाना मल्हीपुर के लछमनपुर कोठी में 25 वर्षीय महिला मीरा देवी की हुई सन्दिग्ध मौत। पांच वर्ष के मासूम के सर से उठा मां का साया। मीरा देवी की विधवा सास इसरावती के बड़े बेटे कालिया के साथ सात वर्ष पूर्व मीरा की हुई थी शादी।

women die

Janmanchnews.com

पति कालिया की मौत के 11 महीने बाद परिजनों ने मीरा की 15 वर्षीय नाबालिग देवर पृथीराम से कराई शादी की रस्म। परिजनों के साथ मायके वालों ने किया सुलह समझौता। मौके पर पहुंचे सीओ जमुनहा, एसडीएम भिनगा और मल्हीपुर की पुलिस ने शव को भेजा पोस्टमॉर्टेम।

श्रावस्ती (खबर 5)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन, महिलाओं व बच्चियों को हिंसा के खिलाफ किया गया।

Legal Literacy Camp

Janmanchnews.com

विकास खंड हरिहरपुररानी के नागरिक इंटर कालेज अमवा के प्रांगण में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण राजबीर सिंह ने की ।

Legal Literacy Camp...

Janmanchnews.com

आयोजित शिविर में राजबीर सिंह ने उपस्थित महिलाओं एवं स्कूली क्षात्र क्षात्राओं को बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाव, महिला व बालधिकारों एवं अन्य कानूनी विषयों पर चर्चा करते हुए जागरूक किया। इस दौरान क्षेत्राधिकारी भिनगा डॉ जंग बहादुर यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही डायल 100 की जानकारी दी। इस मौके पर एसडीएम भिनगा, जिला समाजकल्याण अधिकारी, प्रधानाचार्य नागरिक इंटर कालेज, आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

श्रावस्ती (खबर 6)। (नन्द कुमार गुप्ता) दबंगों के आगे गरीबों को नही मिल रहा सरकारी लाभ। जमुनहा के ग्राम पंचायत सर्रा के उतमापुर में गरीबी की मार झेल रही महिला फूलमती पत्नी दिनेश को मिला था अंत्योदय कार्ड।

complain letter

Janmanchnews.com

कुछ दिन अंत्योदय कार्ड से मिला फायदा। अचानक अंत्योदय कार्ड के निरस्त हो जाने से महिला पहुंची भुखमरी के कगार। अधिकारियों की ड्योढ़ी की लगा रही चक्कर।तहसील दिवस में प्रार्थनापत्र देकर अंत्योदय कार्ड दिलाने की मांग की।

श्रावस्ती (खबर 7)। घर में अकेली पाकर तीन सगे भाइयों ने महिला से दो हप्ते पूर्व किया दुराचार का प्रयास। शोर मचाने पर घर पहुंचे महिला के ससुर। जिनके पहुंचने पर आरोपी हुए फरार। पीड़िता ने स्थानीय चौकी और थाने पर दी थी तहरीर।

SP office

Janmanchnews.com

उचित कार्रवाई न होने पर महिला पहुंची SP के पास। महिला ने बताया अब मिल रही धमकी, जान माल और कार्यवाही के लिए पुलिस अधीक्षक से लगाई गुहार। मल्हीपुर थाना क्षेत्र के हरदत्त नगर गिरन्ट चौकी क्षेत्र का मामला।

श्रावस्ती (खबर 8)। सिंचाई बन्धु की बैठक नौ अक्टूबर को विकास भवन सभागार में सिंचाई बन्धु उपाध्यक्ष उदय प्रताप नारायण सिंह की अध्यक्षता में होगी सम्पन्न।

Meeting of irrigation

Janmanchnews.com

12 अक्टूबर को सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम के तहत 150 जोड़ों का विवाह एवं निकाह कलेक्ट्रेट तथागत हाल में होगा सम्पन्न। जिलाधिकारी ने बताया कि विभागीय अधिकारी पात्र वर बधू की तलाश कर लक्ष्य को करेंगे पूरा। जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों और स्वयं सेवी संस्थाएं भी करें अपनी सहभागिता।

(रोहित गुप्ता) ग्रामीण खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने की सरकारी मंशा सफल होती नहीं दिखाई दे रही है। ग्राम पंचायतस्तर पर बनाए गए खेल के मैदान देख रेख के अभाव में बदहाल हो गए हैं। खेल न होने से मैदान में लगाए गए लाखों के उपकरण बर्बाद हो रहे हैं। सरकार की मंशा है कि ग्रामीण स्तर से खिलाड़ी अपने खेल का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करें।

इसके लिए उनकी कला को निखारने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत स्तर पर खेल के लिए मैदान बनवाए गए जिसमें सरकार की ओर से लाखों रुपये भी खर्च किए गए और नियमित खेलों की व्यवस्था भी करवाई गई लेकिन यह व्यवस्था सिर्फ कागजों में ही रह गए। धरातल पर कुछ और ही है। बानगी के तौर पर गिलौला के ही खेल के मैदान को देखा जा सकता है।

ground

Janmanchnews.com

यहां खेल के लिए लगाए गए लाखों का उपकरण खेल न होने से बर्बाद हो रहे हैं। खेल मैदान पर ग्रामीण अवैध कब्जा कर जानवर बांधते हैं या कंडा पाथ रहे हैं। ऐसे ही विकास खंड में 14 ग्राम पंचायतें और हैं जहां पाइका के तहत खेल के मैदान बने हैं। इनके तैयार होने में सरकार की लाखों रुपये खर्च भी हुए हैं।

लेकिन यह अपने बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि खेल के आयोजकों की व्यवस्था न हों। सरकार ने इसकी भी व्यवस्था कर रखी है। लेकिन जिम्मेदारों का यह आलम है कि यह सब कागजों पर ही दिखाई दे रहा है। खेल न होने से मैदान ग्रामीणों के खलिहान, घूर, जानवर बांधने के काम में आ रहे हैं और ग्रामीण स्तर के खिलाड़ी मन मसोस कर रह जाते हैं।

नेहरू स्मारक इंटर कालेज के शिक्षक कौशल कुमार पाठक बताते हैं कि ग्रामीण खेलों को राष्ट्रीय खेलों की सूची में शामिल तो कर लिया गया है। लेकिन खेलों का अभ्यास न होने से ग्रामीण स्तर के खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। किसान इंटर कालेज सुबिखा के राम सूरत त्रिपाठी का कहना है कि सरकारी व्यवस्था का लाभ खिलाड़ियों को नहीं मिल पाता है। जिससे बच्चे खेल के प्रति उत्साहित नहीं हो रहे हैं। खेलों का नियमित आयोजन करवाया जाए तो खेलों के प्रति रूचि बढ़ेगी और ग्रामीण स्तर से भी खिलाड़ी आगे बढ़ेंगे।