BREAKING NEWS
Search
Realme 6

दमदार प्रोसेसर और जबरदस्त कैमरा से लैस है realme 6 सीरीज के स्मार्टफोन्स, कीमत भी किफायती

107

New Delhi: realme एक ऐसा ब्रांड है जिसने किफायती दाम में बाजार में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन उतारकर अपने यूजर्स को प्रभावित किया है। हाल ही में कंपनी ने realme 6 सीरीज के दो स्मार्टफोन्स realme 6 और realme 6 Pro लॉन्च किए हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स जबरदस्त कैमरा फीचर्स के साथ आते हैं। साथ ही, डिजाइन और प्रोसेसर के मामले में भी इन दोनों फोन्स ने निराश नहीं किया है। आइए विस्तार से जानते हैं कि realme 6 सीरीज के ये दोनों स्मार्टफोन्स आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे या नहीं?

कैमरा

अगर कोई कंपनी किफायती दाम में अपने स्मार्टफोन में कैमरा के प्रीमियम फीचर्स दे, तो हर यूजर्स उस स्मार्टफोन को खरीदना चाहेगा। realme 6 सीरीज के दोनों स्मार्टफोन्स कम दाम में जबरदस्त कैमरा फीचर्स के साथ आते हैं। दोनों स्मार्टफोन में अल्ट्रा क्लियर क्वाड कैमरा सेट-अप दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 64MP का है और इससे ली गईं तस्वीरों में ज्यादा शार्पनेस दिखाई दी।

दोनों में 8MP का अल्ट्रा वाइड-ऐंगल लेंस भी दिया गया है। यह 119° फील्ड ऑफ व्यू के साथ बड़े एरिया को आसानी से कैप्चर करता है। अगर कोई खेत-खलिहान, पहाड़, नदियां या फिर उंची-उंची बिल्डिंग की तस्वीरें लेने में रूचि रखता है, तो उसे realme 6 सीरीज का अल्ट्रा वाइड-एंगल मोड जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा दोनों फोन्स के कैमरे में 2MP का मैक्रो लेंस भी दिया गया है। इसके जरिए आप सब्जेक्ट के करीब जाकर अच्छे शॉट्स ले सकते हैं। वैसे realme 6 Pro में 20X हाइब्रिड जूम के साथ 12MP का टेलीफोटो लेंस भी दिया गया है जो अच्छे से काम करता है।

realme 6 और realme 6 Pro के जूम फीचर्स बहुत ही अच्छे से काम करते हैं और तस्वीरों में डिटेल्स पूरी रहती है। दोनों ही पोर्ट्रेट मोड के साथ आते हैं। पोर्ट्रेट मोड आपको ब्लर के लेवल को सेट करने का भी विकल्प देता है। साथ ही, यह लाइट को अच्छे तरीके से कैप्चर करके इमेज कॉन्ट्रास्ट को बढ़ाता है। ब्लर के साथ ली गईं तस्वीरें काफी शार्प और क्रिस्प आती हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स में नाइट मोड भी दिया गया। अर्थात कम रोशनी में ये दोनों फोन्स उम्मीद के मुताबिक काम करते हैं। इनसे रात में ली गईं तस्वीरें अच्छी आईं।

सेल्फी कैमरा

realme 6 Pro में डुअल इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट में 16MP का प्राइमरी कैमरा और 8MP का सुपर-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसका वाइड एंगल कैमरा 105° के साथ तस्वीरों को कैप्चर करता है। बात अगर realme 6 की करें तो इसमें 16MP का इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे से ली गईं तस्वीरें काफी डिटेल्स के साथ आईं। दोनों स्मार्टफोन्स के बोकेह इफेक्ट और ब्यूटी मोड बेहतर तरीके से काम करते हैं। फ्रंट कैमरे से बनाए गए वीडियो भी काफी अच्छे आए। इसका फ्रंट कैमरा 1080p / 120fps की स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है।

दोनों ही स्मार्टफोन्स के कैमरे में नाइट मोड, फिल्टर, HDR, पैनोरमिक व्यू, क्रोमा बूस्ट, स्लो मोशन, पोर्ट्रेट और टाइमलैप्स जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। realme 6 Pro में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं। जैसे अल्ट्रा स्टेडी वीडियो, अल्ट्रा स्टेडी मैक्स वीडियो, अल्ट्रा वाइड, अल्ट्रा मैक्रो और एआई सीन रिकग्निशन आदि।

डिस्प्ले

realme 6 Pro में 6.6 इंच का फुल-HD+ (1080×2400 पिक्सल) अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन 20:9 आस्पेक्ट रेशियो, 90.6 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 के प्रोटेक्शन से लैस है। वहीं बात करें realme 6 कि तो इस स्मार्टफोन में 6.5 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2400 पिक्सल) अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 20:9 आस्पेक्ट रेशियो, 90.5 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है।

सबसे खास बात यह है कि दोनों स्मार्टफोन्स 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आते हैं। यह पारंपरिक 60 हर्ट्ज डिस्प्ले की तुलना में 50% ज्यादा रिफ्रेश रेट देता है। यह इंटरफेस को बहुत स्मूथ बनाता है। इसका फायदा तब होता है जब आप स्क्रीन को स्वाइप करते हैं। यह स्मूद और सीमलेस विजुअल एक्सपीरियंस देता है। डिस्प्ले को लेकर आपका अनुभव और शानदार हो, इसलिए दोनों ही स्मार्टफोन्स में पंच-होल लाइट इफेक्ट, आई प्रोटेक्शन, कस्टम कलर मोड और OSIE सपोर्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। कुल मिलकार कहे, तो realme 6 सीरीज का डिस्प्ले वीडियो देखते समय, कंटेंट पढ़ते समय और गेम खेलते समय तेज और अधिक सटीक एक्सपीरियंस देता है।

डिजाइन

realme 6 Pro के कलर को काफी अच्छे व शॉर्प तरीके से दिखाया गया है। इसे हाथ में पकड़ना काफी कंफर्टेबल रहा। UV-क्योरिंग ग्रैडियंट ऑफसेट प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसके बैक पैनल पर ग्रेडिएंट फिनिशिंग दी गई है। इसका रिच लेयर और एलिगेंट टेक्सचर इसे प्रीमियम और खूबसूरत बनाता है। यह दो कलर वेरियंट में उपलब्ध है, लाइटिंग ब्लू और लाइटिंग ऑरेंज। वहीं बात करे realme 6 की तो यह कोमेट डिजाइन से प्रेरित है। इसके पीछे ग्रेडिएंट फिनिशिंग दी गई है। फोन पर लाइट पड़ने से यह और ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। यह भी दो कलर वेरियंट में उपलब्ध है कोमेट ब्लू और कोमेट व्हाइट।

सॉफ्टवेयर

realme 6 सीरीज के दोनों स्मार्टफोन्स एंड्रॉयड 10 पर आधारित realme UI पर चलते हैं। इसमें यूजर को DocVault मिलेगा। यह डिजिटल इंडिया की एक पहल है। इस मंच के जरिए भारतीय यूजर्स को व्यक्तिगत जानकारी और सरकारी दस्तावेजों को प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। realme 6 सीरीज में आपको Sloop नाम से शॉर्ट वीडियो एडिटिंग टूल भी मिलता है। यह कई तरह के फीचर्स के साथ आता है, जो आपके वीडियो एडिटिंग के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है।

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

realme 6 Pro क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 720G के साथ लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इस प्रोसेसर को एडवांस 8nm प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया गया है, जो इसे अधिक पावरफुल और कुशल बनाता है। अगर आप 720G की तुलना पिछली जनरेशन से करेंगे तो यह CPU की परफॉर्मेंस में 10%, GPU की परफॉर्मेंस में 75% और AIE की परफॉर्मेंस में 120% सुधार करता है। वहीं बात realme 6 की करे तो इसे मीडियाटेक Helio G90T प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इस प्रोसेसर को 12nm प्रोसेस का उपयोग करके बनाया गया है, जिससे यह अधिक पावरफुल और कुशल हो जाता है। इसके अलावा दोनों स्मार्टफोन्स सुपर-फास्ट रैम और एआई से भी लैस है। इस तरह कहा जा सकता है कि realme 6 Pro और realme 6 का प्रोसेसर मोबाइल गेम लवर्स के लिए बहुत ही अच्छा प्रोसेसर है। गेम खेलते समय ये आपको लैग फ्री और स्मूद एक्सपीरियंस देगा। यही नहीं, प्रोसेसर और रैम मल्टीटास्किंग के अनुभव को भी शानदार बना देता है।

realme 6 सीरीज के दोनों फोन्स की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। दोनों फोन्स 4300mAh बैटरी के साथ आते हैं, जिन्हें 30 वॉट फ्लैश चार्ज का सपोर्ट मिला हुआ है। पूरी बैटरी एक घंटे में चार्ज हो जाती है।

कीमत

realme 6 Pro तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है। 6GB RAM और 64GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है। वहीं इसके 6GB RAM + 128GB स्टोरेज और 8GB RAM + 128GB स्टोरेज विकल्प की कीमतें क्रमश: 17,999 रुपये और 18,999 रुपये हैं। दोनों फोन की बिक्री Flipkart, realme.com वेबसाइट और ऑफलाइन रिटेल स्टोर के जरिए होगी।

वहीं बात करे realme 6 की तो यह फोन भी तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। 4GB RAM + 64GB स्टोरेज वाले मॉडल की कीमत 12,999 रुपये है। 6GB RAM + 64GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है। वहीं 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है।

दोनों फोन्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल करने के बाद हम यही कहेंगे कि अगर आप एक ऐसे फोन की तलाश में है, जो किफायती होने के साथ-साथ डिजाइन में भी अच्छा हो, उसका कैमरा जबरदस्त हो और प्रोसेसर लाजवाब हो तो आप realme 6 सीरीज के दोनों स्मार्टफोन्स पर विचार कर सकते हैं।