BREAKING NEWS
Search
hairfall remedies

बाल टूटने की समस्या को इन उपायों से करें दूर, बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी

227

New Delhi: आजकल एक तरह जहां कुछ लोग बढ़ते वजन से लोग परेशान हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ लोग बालों की समस्या से परेशान हैं। इनमें बालों का पकना, गिरना और उड़ना शामिल हैं। हालांकि, यह एक आनुवंशिकी रोग भी है। साथ ही खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से भी बालों की समस्या होती है। बढ़ती उम्र में बालों का गिरना और पकना स्वभाविक है, लेकिन कम उम्र में बालों का टूटना चिंता का विषय है। अगर आप भी टूटते बालों से परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन उपायों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

तनाव में न जिएं

अगर आप हर समय तनाव में जीते हैं, तो इससे आपके मानसिक और शारीरिक सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे आपके बाल पकने और गिरने लगते हैं। इसलिए बिना किसी दवाब के जीवन के हर एक पल भरपूर आनंद लें।

नारियल तेल से बालों की मालिश करे

अगर बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, तो बाल टूटकर गिरने लगते हैं। अगर यह क्रम चलता रहता है, तो जल्द ही लोग गंजे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए रोजाना रात में सोते समय नारियल अथवा बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों के स्कैप्ल को पोषण प्राप्त होगा और आपके बाल भी मजबूत होंगे।

विटामिस सी डाइट में जोड़ें

अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों को जोड़ें। इसके सेवन से आपके बाल मजबूत होंगे। साथ ही बालों का पकना भी थम जाएगा। साथ ही आप आंवला और नींबू का सेवन अधिक से अधिक करें। जबकि बालों के स्टाइल को बदलते रहे। ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि एक तरह के हेयर स्टाइल से एक साइड के बाल कमजोर होने लगते हैं। हेयर ड्रायर का कम से कम इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।