BREAKING NEWS
Search

चाइनीज ऐप के जरिए लगाया 150 करोड़ रुपये का चूना, 11 आरोपित दिल्ली में गिरफ्तार

183
Share this news...

नई दिल्ली : एक मोबाइल ऐप में इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसा दोगुना करने का लालच देने वाले धोखेबाजों को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। चाइनीज़ ऐप की आड़ में लोगों को करीब 150 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें दो चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह चीनी ऐप कुछ चीनी नागरिकों की ओर से चलाया जा रहा था, अभी तक इस ऐप के माध्यम से देश भर में 50 लाख लोगों से 150 करोड़ रुपया ठगा जा चुका है।

इस मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है, इनके बैंक खाते से कुल 11 करोड़ रुपये सीज किए हैं। जबकि 97 लाख रुपये की नकदी भी बरामद किया गया है। आरोपित इस एप के जरिये लोगों को 15 दिन में पैसा डबल करने का लालच देते थे । यह गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद है।

इससे पहले उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने 15 दिन में रकम दोगुनी करने का झांसा देकर मोबाइल एप के जरिये लगभग 250 करोड़ की ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया था। चीन की स्टार्ट अप योजना में निवेश का झांसा देकर यह ठगी की गई। गिरोह के तार चीन और थाइलैंड के साथ ही कुछ अन्य देशों से जुड़े होने का पता चला है। एसटीएफ ने इस सिलसिले में नोएडा (गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश) से पवन कुमार पांडे नामक आरोपित को गिरफ्तार किया है। उसके पास से 19 लैपटाप, 592 सिमकार्ड, पांच मोबाइल फोन, चार एटीएम कार्ड व एक पासपोर्ट बरामद हुए हैं।

Share this news...