BREAKING NEWS
Search
school students

स्वच्छ समाज बनाने को लेकर स्कूली छात्राएं दे रही है अपनी बड़ी योगदान

425

लालू भदौरिया की रिपोर्ट-

कानपुर। महात्मा गांधी से प्रेरित जूनियर की छात्रा शिवानी स्वच्छता के लिये कर रही कड़ी मेहनत रुरा कानपुर देहात आकारु गांव की जूनियर की स्कूली छात्राएं स्वच्छ समाज गढ़ने में नजीर पेश कर रही हैं।

स्वच्छता दूत की तरह काम कर रही छात्राओं की एक टोली परिसर में कहीं भी कूड़ा कचरा देख उसकी सफाई में जुट जाती हैं। हर दिन परिसर का निरीक्षण कर स्वच्छता रिपोर्ट तैयार करती हैं और प्राचार्य व अन्य शिक्षिकाओं के सहयोग से स्वच्छता के बाधक बन रहे कारकों पर काम करती हैं।

डेरापुर तहसील क्षेत्र के जूनियर माद्यमिक परिषदीय कि विद्यालय की आठवी क्लास की छात्रा शिवानी कुशवाहा देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से प्रेरित होकर स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्कूल व गांव मोहल्ले मे लोगों को सफाई के लिये प्रेरित करती है वह प्रतिदिन स्कूल परिसर की साफ सफाई का ख्याल रखती है।

हिन्दुस्तान के अभियान से छात्राओं के चेहरे चमके…

सोमवार को हिन्दुस्तान के स्वच्छता अभियान की जानकारी मिलने पर मीडिया की टीम उसके गांव पहुंची और उससे स्वछता के बारे उसके विचार जाने शिवानी कुशवाहा ने बताया कि अगर किसी छात्रा परिसर में गंदगी फैलाती हैं, तो सजा के तौर पर सफाई करने का निर्देश भी दिया जाता है। इससे उन्हें अपनी गलती का एहसास भी होता है साथ ही परिसर भी स्वच्छ हो जाता है।

हर स्कूल व मोहल्ले में हो सफाई संघ बनाने पर शिवानी ने दिया जोर….

शिवानी कुशवाहा कहा कि गंदगी हमें बीमार बनाती है। जब हम लागों द्वारा फैलाई गई गंदगी से हम खुद ही बीमार होते हैं, तो हमें ही परिसर की स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। हर मोहल्ले में सफाई संघ हो तो इसका व्यापक असर पड़ेगा।

हर कॉलोनी मोहल्ले में डस्टबिन हो और लोग कूड़ा बाहर न फेंकें तो हर मोहल्ला स्वच्छ और वहां के लोग स्वच्छ रहेंगे स्कूल के प्रधानाध्यापक सुभाषचन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि शिवानी जैसी प्रतिभा को पुरस्कृत करने की आवश्यता है, जिससे अन्य छात्राओं व समाज वह सीलिबेटी के नजरिये देखा जा सके।