BREAKING NEWS
Search

संभाग बनाने के लिए सभी को खड़े होने की जरूरत- विश्वबन्धुधर

482

संभाग बनाओं संघर्ष समिति के नेतृत्व में पूजा पार्क में रही ऐतिहासिक भीड़….

Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी। जिले को संभाग बनाने की मुहिम को लेकर संभाग बनाओं विकसित सीधी बनाओं संघर्ष समिति के संयोजक विश्वबन्धुधर द्विवेदी के नेतृत्व में आज पूजा पार्क में आयोजित आन्दोलन के दौरान भारी संख्या में लोगों की उपस्थिती रही।

जिसमें की शिक्षाविद, अधिवक्ता, समाज सेवियों सहित आम नागरिकों की उपस्थिती देखने को मिली है। सभा के बाद रैली के माध्यम से समिति द्वारा कलेक्ट्रेट पहुंच कर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर दिलीप कुमार को ज्ञापन सौपा गया है। संभाग बनाने के लिए संयोजक द्वारा कलेक्टर को अपना तथ्य भी रखते हुये यह मांग कि गई कि मेरी आवाज मुख्यमंत्री तक पत्र के माध्यम से भेजा जाय।

vishwabandhu dewadi

Janmanchnews.com

पूजा पार्क मे आयोजित आन्दोलन को सम्बोधित करते हुये संभाग बनाओं संघर्ष समिति के संयोजक विश्वबन्धुधर द्विवेदी ने कहा कि जब तक सीधी संभाग नही बनेगा, लोगों को रीवा जाने के लिए चक्कर लगाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि जिले को संभाग बनाने के लिए दलगत राजनीति से हटकर सभी लोगों को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। श्री द्विवेदी ने याद दिलाते हुये कहा कि मेरे एवं साथियों द्वारा वर्ष 2009 मे सीधी जिले मे ललितपुर से सिंगरौली रेल लाइन के लिए मांग रखी गई थी। उस दौरान जब बैलगाड़ी से चलकर ज्ञापन सौपा गया था कुछ लोग उपहास भी करते रहे होगे। लेकिन आज उसी का नतीता है कि ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन के लिए राशि मंजूर हुई है।

उन्होंने कहा कि श्रेय चाहे कोई भी लूटे लेकिन हमारा उद्देश्य जिले को विकसित बनाना है। इसके लिए हम संघर्ष कर रहे थे। वह सपना अब साकार हो गया है। आगामी कड़ी के तहत सीधी को संभाग बनाने के लिए मेरा उद्देश्य है। जिसके तहत आज जिस तरह पूजा पार्क में जनता का भारी सैलाब उमड़ा है। उसे देख कर यह लगता है वाकई में लोगों की मंशा संभाग बनाने को लेकर है। यदि सीधी को संभाग बनाया जायेगा जो कमिश्नरी एवं आईजी आॅफिस सहित शिक्षा विभाग के वरिष्ट अधिकारियों के लिए रीवा का चक्कर लगाना बंद हो जायेगा। जिसमें सबसे ज्यादा किसान मजदूर सहित युवाओं को फायदा होगा।

श्री द्विवेदी ने तर्क दिया कि सीधी संसदीय क्षेत्र मे 7 विधानसभा आते हैं जिसमे सीधी सिंगरौली के आलावा ब्यौहारी विधानसभा भी संसदीय क्षेत्र में है। ऐसे में ब्यौहारी को जिला बनाने की मांग पहले से ही हो रही है। ब्यौहारी को जिला बनाने के बाद इसे सीधी संभाग मे सम्मिलित कर दिया जाय। इतना ही नहीं सीधी संभाग बनाये जाने को लेकर उन्होंने ब्यौहारी सहित मऊगंज को भी जिला बनाने का समर्थन करते हुये कहा कि दोनों स्थान जिला मुख्यालय के नजदीक हैं सीधी संभाग बनने के बाद 2 जिले सीधी-सिंगरौली एवं 2 नये जिले बनते हैं तो ब्यौहारी एवं मऊगंज भी शामिल किया जा सकता है। जनता ने पूर्ण विश्वास एवं नि:स्वार्थ  के साथ आज जिस तरह कार्यक्रम मे उपस्थित हुये हैं निश्चित रूप से लोगों मे सीधी को संभाग बनाये जाने की लालसा है। सरकार यदि बाते नही मानती तो इसके लिए आन्दोलन जारी रहेगा।

श्री द्विवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौपा गया है। जिसमें उनके द्वारा भरपूर आश्वासन दिया गया है कि संघर्ष समिति कि यह मांग निश्चित रूप से मुख्यमंत्री तक भेजा जायेगा। कलेक्टर ने यह भी कहा कि यदि संभाग बनता है तो लोगो को रीवा जाने से निजात मिलेगी। सभा को सम्बोधित करते हुये शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजबहोर पाठक ने कहा कि जिले को संभाग बनाने की मुहिम सराहनीय है लेकिन यह राजनीतिकरण का रूप न ले इसका भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होने कहा कि सीधी जिला विकास के मामले मे काफी अछूता रहा है। ऐसे मे जरूरी है कि संभाग बनने के बाद विकास के सभी सपने सकार होंगे। इस दौरान अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित करते हुये संभाग बनाये जाने को लेकर मंच के माध्यम से अपनी बात रखी।

याद किये गये स्वतंत्रता संग्राम सेनानी….

पूजा पार्क मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भी याद किया गया। स्व. बांकेलाल बैगा, डाढ़ी सिंह एवं रामभजन बैगा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हे याद किया गया। कार्यक्रम मे काफी लोगों की भीड़ देखकर अन्य दलों के नेता भी यह सोचने को मजबूर होते होंगे कि अखिरकार चुनाव के दौरान संघर्ष समिति का यह आन्दोलन कहीं न कहीं राजनीतिक संकट पैदा न करे। यद्यपि पूरे कार्यक्रम के दौरान भाजपा या कांग्रेस का जिक्र नहीं किया गया। गैर राजनीतिक मंच होने का जिक्र करते हुये सिर्फ इतना ही कहा गया कि हम अपनी बाते एवं मांगे मुख्यमंत्री से करेंगे यदि मांगे पूरी नही होती तो आगे उग्र आन्दोलन भी किया जा सकता है।

इनकी रही उपस्थिती….

पूजा पार्क मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान संभाग बनाओं संघर्ष समिति के संयोजक विश्वबन्धु द्विवेदी, नपा के पूर्व उपाध्यक्ष जीतेन्द्र सिंह चैहान, संविदाकार दीपक सिंह चंदेल, एड. विनयधर द्विवेदी, एड. राकेश चतुवेर्दी, पवन मिश्रा, राजबहोर पाठक, प्राची गौतम, तीरथ शर्मा, जनपद सीधी उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर सिंह, हरिजन आदिवासी पिछड़ा मजदूर कल्याण संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रजापति, सच्चितानंद पाठक, रोहित पाण्डेय, विकास स्याल, विनीत केशरी, अर्जुन सिंह, विष्णुकांत वेदांती, समयलाल कोल, रामकुमार साहू, विमल सिंह सरपंच चैफाल, राममणि यादव सरपंच भेलकी, राजीवमणि शर्मा, दिनेश गुप्ता, ओमप्रकाश सिंह, विकास सिंह, अनिल तिवारी, सुमन द्विवेदी, मनोज गुप्ता, राष्ट्रशरण शुक्ला, रामबिहारी यादव सहित भारी संख्या मे लोगों की उपस्थिती रही। सभा का संचालन विमलेश तिवारी द्वारा किया गया। पूजा पार्क मे सभा के बाद पैदल रैली के माध्यम से कलेक्ट्रेट पहुंचकर समिति के सदस्यों ने कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपे हैं।