BREAKING NEWS
Search
anupama jayswaal

शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल के हाथ जूता-मोजा एवं स्कूल बैग पाकर बच्चों के खिले चेहरे

568
Mithiliesh Pathak

मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। बच्चे देश के भाग्य विधाता है इन भाग्य विधाताओ को शिक्षित करना हम सब का नैतिक दायित्व है, प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

प्राथमिक/जूनियर विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन, निःशुल्क पाठ्य पुस्तके, जूता-मोजा, यूनीफार्म एवं स्कूल बैग मुहैया कराया जा रहा है ताकि अविभावकगण प्रेरित होकर अपने बच्चों को  स्कूल भेजे और वे शिक्षित होकर देश का कर्णधार बन सके।

उक्त विचार विकासखण्ड जमुनहा के अन्तर्गत ग्राम कथरामाफी के प्राथमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग एवं जूता-मोजा वितरण का शुभारम्भ करने के दौरान प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेशिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राजस्व एंव वित्त(एम0ओ0एस0) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने व्यक्त किया।

उन्होने जोर देते हुये कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास का रास्ता गाॅव के गलियारों से होकर जाता है इसलिये यदि गाॅव के शत प्रतिशत बच्चे-बच्चियां शिक्षित होगें तो निश्चित ही गाॅवों का भी सर्वागीण विकास होगा। उन्होने यह भी कहा कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार दें तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होने लोगो से अपील किया कि वे अपने गाॅव आस पड़ोस में शिक्षा की अलख अवश्य जगाये और यह ध्यान रखे कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहने पाये।

मा0 मंत्री जी ने बताया कि नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में जिले के 119958 बच्चों को स्वेटर वितरित की जाएगी जिससे बच्चों को जाडे़ के मौसम में किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पडे़

इस अवसर पर सांसद दद्दन मिश्र ने कहा कि अशिक्षा लोगो के विकास में बाधक रही है इसीलिय शत प्रतिशत लोगो को शिक्षित किये बिना सम्मपूर्ण की विकास परिकल्पना नही की जा सकती है। सरकार शत प्रतिशत लोगो को शिक्षित करने पर विशेष बल दे रही  है एवं छात्र-छात्राओं को निशुल्क पाठ्य पुस्तके, भोजन, जूता-मोजा, यूनीफार्म एवं स्कूल बैग मुहैया करा रही है तो अविभावको का दायित्व बनता है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे।

इस अवसर पर विधायक रामफेरन पान्डेय कहा कि प्रदेश सरकार जन-जन के बच्चों को शिक्षित करने हेतु प्रतिबद्ध है और स्कूल आने वाले नौनिहालों को सभी सुविधाये प्रदान की जा रही है। इसलिये सभी लोगो का दायित्व बनता है कि यदि उनके आस-पास कोई बच्चा स्कूल जाने सें वंचित है तो उनके अविभावक को बच्चे का स्कूल में दाखिला करने हेतु प्रेरित करके स्कूल जरूर भिजवाये ताकि वह बच्चा भी देश कर्णधार बन सके।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष महाराज कुंवर तिवारी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने जो कदम उठाया है वह बहुत की सराहनीय है। उन्होने कहा कि सभी शिक्षक समय से स्कूल में पहुच कर बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें जिससे इस जनपद का नाम भी रोशन हो।

इस अवसर पर नन्द किशोर जायसवाल, अशोक जायसवाल, उपजिलाधिकारी जमुनहा राज कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी भिनगा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका चतुर्वेदी, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान अजीत उपाध्याय सहित गुरूजन एवं भारी संख्या में छात्र-छात्राये उपस्थित रहें।