Parliament Of India

लोकसभा में विपक्षी सांसदों का हंगामा, कहा- ‘गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो’

107

New Delhi: जैसा कि देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), एनआरसी और एनपीआर को लेकर कई विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, ऐसे में संसद में भी इनपर बहस होने की पूरी संभावना है। विपक्ष आज सीएए, एनपीआर और एनआरसी से जुड़े मुद्दों पर संसद में सरकार को घेरने के लिए तैयार है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामपंथी दल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कुछ अन्य पार्टियों ने राज्यसभा में स्थगन नोटिस दिया है, जिसमें सीएए, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और एनआरसी पर तत्काल चर्चा की मांग की गई है।

Parliament Updates:

-राज्यसभा में, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद नियम 267 के तहत NRC पर बहस की मांग कर रहे थे। उपसभापति ने उनकी याचिका खारिज कर दी है। राज्यसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

-लोकसभा में बोलते हुए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘जामिया के छात्रों पर जुल्म हो रहे हैं। हम जामिया के बच्चों के साथ हैं। सरकार छात्रों के साथ अत्याचार कर रही है।’ ओवेसी ने आगे कहा कि इस सरकार को कोई शर्म नहीं है, वे छात्रों पर गोलियां चला रही हैं। हम जामिया के छात्रों के साथ खड़े हैं। यह सरकार केवल छात्रों पर गोलीबारी, उन पर अत्याचार करने में विश्वास रखती है।

-राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

-स्पीकर ओम बिरला ने विरोध कर रहे सांसदों से कहा, ‘आपको संसद में सवाल पूछने के लिए भेजा गया है ना की नारे लगाने के लिए।’ हालांकि, तब भी विपक्षी सांसद गोली ना मारो के नारे को बुलंद करते रहे।

-विपक्षी सांसदों ने लोकसभा में ‘भारत बचाओ, हमारा लोकतंत्र बचाओ’ के नारे लगाए और सदन में हंगामा खड़ा किया। सांसद जामिया विश्वविद्यालय और शाहीन बाग में गोलीबारी की घटनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

-भाजपा नेता अनुराग ठाकुर बोलने के लिए उठे, विपक्षी सांसदों ने लोकसभा में ‘गोरी मारना बंद करो’ के नारे लगाए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में दिल्ली की एक चुनावी रैली में अपने भाषण में विवादित बयान को हवा दी थी। उन्होंने भीड़ से भड़काऊ नारे लगवाए थे।

-बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कानून को तत्काल निरस्त करने की मांग करते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

-भाजपा सांसद विकास महात्मे ने राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है जिसमें कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने की मांग की गई है।

-लोकसभा में कुछ विपक्षी दलों के सांसद हंगामा कर रहे हैं। वे शोर मचाते हुए कहा रहे हैं, ‘गोली मारना बंद करो, देश को तोड़ना बंद करो’

-इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद पीके कुन्हालीकुट्टी ने जामिया मिलिया इस्लामिया में प्रदर्शनकारियों पर गोली की हालिया घटना और भाजपा सांसदों अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा के बयानों को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

-कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी,कोडिकुन्निल सुरेश और गौरव गोगोई ने देश में अशांति फैलने के बाद नागरिकता संशोधन अधिनियम पर पुनर्विचार करने के लिए और NRC व NPR की प्रक्रिया को रोकने के लिए लोकसभा में नोटिस दिया है।