BREAKING NEWS
Search
Delhi Weather

दिल्ली में सीजन की सबसे सर्द सुबह; पारा 2.4° पर पहुंचा, 2 दिन राहत के आसार नहीं

318

New Delhi: देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में सर्दी का कहर जारी है। दिल्ली में शनिवार सुबह 6:10 बजे तापमान 2.4° सेल्सियस पहुंच गया, जबकि शुक्रवार सुबह दिल्ली का तापमान 4.2° सेल्सियस दर्ज किया गया था। शुक्रवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -5.6° रहा, जो सीजन की सबसे ठंडी रात रही। शीतलहर से यूपी में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान राजस्थान के चुरू में माइनस 0.6° दर्ज किया गया। हरियाणा के हिसार में 0.3° और यूपी के कई जिलों में तापमान 6° सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में सतह पर मौजूद पानी जमने की संभावना भी जताई है।

‘सीवियर कोल्ड डे’ और ‘कोल्ड डे’ की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगण और दिल्ली समेत उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर बरकरार रहने की संभावना है। वहीं, बिहार और पश्चिमी मध्यप्रदेश में ‘सीवियर कोल्ड डे’ की चेतावनी जारी की गई है। यहां तापमान सामान्य से 5-8° सेल्सियस तक गिर सकता है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालय की तराई में आने वाले क्षेत्र, पूर्वी मध्यप्रदेश, झारखंड और ओडिशा में ‘कोल्ड डे’ रहने के आसार हैं।

घने कोहरे से यातायात पर असर हो सकता है

सर्दी के साथ उत्तर और पूर्वी भारत में घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की गई है। 30 दिसंबर के बाद अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर कोहरे के चलते यातायात प्रभावित हो सकता है।

तटीय इलाकों में बारिश की संभावना

31 दिसंबर से 1 जनवरी तक उत्तर पूर्वी और मध्य भारत में बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी अफगानिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यह सिस्टम 30 दिसंबर से पश्चिमी हिमालय पर असर डालेगा। पूर्वी असम में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। इससे तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश हो सकती है।

देश का मौसम

  • 8 राज्यों में सीवियर कोल्ड डे, 12 राज्यों में शीत लहर, 19 राज्यों में घना कोहरा।
  • 3 राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि, 6 राज्यों में घना कोहरा और सीवियर कोल्ड-डे।

नगालैंड में 4 दशक बाद बर्फबारी, गुजरात में शीतलहर

  •  करगिल सबसे ठंडा रहा, यहां तापमान माइनस 30.2 डिग्री रहा।
  •  राजस्थान के 12 से ज्यादा शहरों में तापमान 5 डिग्री से कम रहा।
  •  गुजरात में शीतलहर, कच्छ में पारा 4.6 डिग्री दर्ज किया गया।
  •  नगालैंड के लुविशे गांव में करीब 37 साल बाद बर्फबारी हुई।

देश के 6 सबसे ठंडे मैदानी शहर

-0.6° चुरू

0.3° हिसार

0.3° हिसार

2.4° दिल्ली

3.0° नारनौल

3.1° दतिया

3.2° रोहतक

यातायात: 21 ट्रेनें विलंब से; दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों का संचालन सामान्य, पुणे से 2 उड़ानें रद्द 

दिल्ली से जाने वाली 21 ट्रेनों पर कोहरे का असर पड़ा है। ये ट्रेनें 2 से 6 घंटे की देरी से चल रही हैं। दिल्ली से जाने वाली उड़ानों पर असर नहीं पड़ा है। खराब मौसम के चलते पुणे से शिर्डी जाने वाली दो उड़ानें रदद् कर दी गई हैं।

जलवायु परिवर्तन से मौसम असामान्य, प्रदूषण से धुंध बढ़ी: सीसीसीआर

पुणे के सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज रिसर्च (सीसीसीआर) के डॉ. भूपिंदर सिंह के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है। इसी से पारा नीचे आ गया है। प्रदूषण से धुंध भी ज्यादा रहेगी। कुछ सालों से तापमान में बदलाव का अप्रत्याशित पैटर्न चल रहा है। इसका मौसम पर गंभीर असर होगा।