Congress Nikesh Kumar singh

नीतीश सरकार के बजट पर कांग्रेस प्रवक्ता का जोरदार हमला, बताया इसे पूर्णतः निस्तेज बजट

247
Lalit Kishor

ललित किशोर कुमार

बांका। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में बजट पेश किया। जिसे जिला कांग्रेस प्रवक्ता नीकेश कुमार सिंह ने नीतीश सरकार पर जमकर निशाना साधा।

उन्होंने बताया कि बजट पूर्णतः निस्तेज है। इस बजट को देखते ही प्रतीत होता है कि नीतीश कुमार को सिर्फ सत्ता चाहिये,आम जन का उसके दिल में जरा भी ख्याल नहीं,अडानी अम्बानी, माल्या का भक्त भाजपा का सहयोगी जो बना हुआ है।

लेकिन, देश का भाग्य विधाता यहां की जनता तय करती है और जल्द ही इस बात का पता उन्हें चल जायेगा। इससे ज्यादा निराशावादी, विकास विरोधी, कर्मचारी विरोधी बजट हो ही नहीं सकता था। बिल्कुल बिना किसी प्लानिंग के आनन-फानन में कोरम पूरा किया गया दिखता है। 59 प्रतिशत युवाओं की सर्वाधिक आबादी वाले राज्य के बजट में रोजगार बढ़ाने का एक भी प्रयास नहीं किया गया है।

उद्योग, निवेश वगैरह शब्द भी बजटीय भाषण से ही गायब रहे। इसपर ध्यान क्या दिया जाएगा। मतलब युवाओं पलायन के लिए तैयार रहो, बिहार की सरकार आपको रोजगार नहीं दे सकती। एक सबसे मजेदार आंकड़ा है नजर डालियेगा बिहार का कुल बजट वर्ष 2015-16 में 1.36 लाख करोड़, 2016-17 में 1.44 लाख करोड़, 2017-18 में 1.60 लाख करोड़,  2018-19 में 1.76 लाख करोड़ और अब 2019-20 के लिए 2.005 लाख करोड़ मात्र।

औसत कुल बजट में वृद्धि ही 11% प्रति वर्ष लगभग है। इतना अमूमन वेतन, भत्ता व महंगाई भी प्रति वर्ष बढ़ जाता है या ज्यादा भी। प्रतिशत वृद्धि तो इस वर्ष छोड़ के प्रति वर्ष घटा ही है। बिहार के प्रति व्यक्ति वार्षिक आय 32हजार रु है तो महाराष्ट्र की 1.40 लाख रु, राष्ट्रिय औसत भी 86 हजार रुपये है। व्यय सूचकांक की भी यही दशा है।

ऐसे में मांग नहीं बढ़ेगा, निवेश नहीं आयेगा और रोजगार बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा। लफ्फाजी चाहे जितनी हो ले।15 वर्ष में अगर इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश अनुकूल नहीं बना सके कोई मुख्यमंत्री तो उसे नैतिकता पर इस्तीफा दे देना चाहिए।