BREAKING NEWS
Search
G.S public School

जी.एस पब्लिक स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि मनाई गई

418

मुकेश कुमार गोस्वामी की रिपोर्ट-

डोमचांच। प्रखंड अंतर्गत डोमचांच थाना के नजदीक स्थित जी.एस पब्लिक स्कूल के प्रांगण में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि मनाई गई। विद्यालय के अध्यक्ष प्रदीप सिंह के द्वारा महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित कर महात्मा जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

अध्यक्ष श्री के द्वारा बच्चों को बताया गया की आज महात्मा गांधी जी का 71वी पुण्यतिथि है। आज के ही दिन साल 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या की थी। वहीं विद्यालय के निदेशक नितेश कुमार ने महात्मा गांधी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की महानता और उपलब्धियों के बारे में बताया और उनके दिखाए गए मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। साथ ही साथ उन्होंने सभी छात्र एवं शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रतिज्ञा दिलवाई कि आज हम सभी संकल्प लेते हैं कि अपने समाज को कुष्ठ रोग से मुक्त कराएंगे। उन्होंने बच्चों को कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी दी।

कुष्ठ रोग की पहचान शरीर पर तांबे रंग की दाग जिस में सूनापन हो कुष्ठ रोग हो सकता है। कुष्ठ रोग की जांच सभी सरकारी अस्पतालों में प्रत्येक दिन उपलब्ध है।

कुष्ठ रोग की चिकित्सा एवं दवा सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है, इलाज में देरी से विकलांगता हो सकती है शरीर पर दूधिया सफेद दाग कुष्ठ रोग नहीं होता है। साथ ही साथ उन्होंने यह संदेश दिया कि कुष्ठ रोग से डरे नहीं, कुष्ठ रोगियों के साथ सामान्य रोगियों की तरह व्यवहार करें।

कुष्ठ रोगी के साथ उठना बैठना, घूमना फिरना, खाना पीना, व्यवहार सब सहज व समान रूप से करें। कुष्ठ रोग का पूर्णता उपचार संभव है। कुष्ठ रोग की शंका होने पर शीघ्र पास के स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। पढ़ाई लिखाई के साथ छात्र-छात्राओं के खेलकूद प्रतियोगिता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता जी. एस.पब्लिक स्कूल के द्वारा सराहनीय कदम है।