BREAKING NEWS
Search
DM Meeting

नगर को स्वच्छ बनाने के लिए आगे आये जिला कलेक्टर, रात 10 बजे चलाएंगे सडकों पर झाड़ू

211
Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी- स्थानीय नगर पालिका साफ सुथरा रखने के लिए सफाई कर्मी की नियुक्ति तो की गई है. सफाई कर्मी अपना काम भी बखूबी से कर रहे हैं. सफाई के नाम पर नगर पालिका जहां हर महीने 5000000 रुपए से जादा खर्च कर रही है, तो कचरा को निष्पादित करने के निस दिन नए तरीके अपनाए जा रहे हैं.

इसके बावजूद नगर की गंदगी दूर नहीं हो पा रही, जहां देखो वहीं कचरे का ढेर लगा रहता है. इसे देखते हुए कलेक्टर ने स्वयं सेवक की तरह काम करके नगर पालिका को साफ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया है. कलेक्टर ने गुरुवार की रात को 10 बजे के बाद नगर के मुख्य बाजार से सफाई शुरुआत करने का संकल्प लेने के साथ साथ नगर के आम नागरिकों से सहयोग की अपील भी की है.

गुरुवार को कलेक्ट्रेट में नगरपालिका के सफाई कर्मियों की विशेष बैठक बुलाकर उन से चर्चा करने के बाद नगर को साफ करने का बीड़ा उठाया है. बता दे, कि नगर पालिका सीधी में 24 वार्ड हैं. लेकिन, सफाई का काम तीन चार बार्डो तक यह सीमित रह जाता है. जहां सफाई कर्मी दो बार सफाई करते हैं.

वहीं हद तो तब हो गई जग मां दुर्गा की मंदिर भी व्यापारियों के व्यापार का ठिकाना बन गई है. यहां झूठे बर्तनों के मरम्मत का कार्य करने वाले व्यापारी मंदिर की देवरी से लेकर आधी सड़क तक फा फैले रहते है. वहीं आम जनता में यह धारणा बन गई है कि किसी वस्तु का इस्तेमाल करने के बाद उसे जहां-तहां फेंक दिया जाए.

जिसकी सफाई नगर पालिका तो कराएगी. यदि, हर व्यक्ति सफाई के लिए ध्यान देना शुरू कर दे और उपयोग होने वाली वस्तु का प्रयोग करने के बाद उसे सुरक्षित स्थान में रख दें. तो गंदगी की स्थित ही निर्मित ना हो शहर के आवासी बस्तियों का तो और भी बुरा हाल है. यहां नगर पालिका द्वारा रखेंगे कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकना लोग उचित नहीं मानते या तो सड़क में फेंक देंगे अथवा खाली पड़े प्लॉटों में फेंकर उन्हें कचरे से पाट देते हैं.

नगर के हर वार्ड मोहल्ले में जागरूकता की आवश्यकता है. इसके बाद नगर को गंदा करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने की भी आवश्यकता है. यदि जुर्माना लगाना शुरू कर दिया जाए, तो लो कचरा जहां-तहां फेंकना बंद भी कर देंगे और नगर पालिका के आने वाली कचरा गाड़ी का उपयोग होने लगेगा.

आइए देखते हैं कि नगर पालिका की बैठक में कलेक्टर ने सफाई कर्मियों से क्या कहा है. इस बात की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी ने दी है. जो नीचे प्रस्तुत की जा रही है. PRO की रिपोर्ट कलेक्टर अभिषेक सिंह ने नगर पालिका परिषद, सीधी के समस्त सफाई कर्मियों के साथ बैठक में किया सवाल- “ क्या हम और आप मिलकर सीधी शहर को साफ और स्वच्छ कर सकते है?” सफाई कर्मियों ने सामूहिक सहमति जताई और जवाब दिया “हां”.

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था पर चर्चा करते हुये अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये सभी से सामूहिक प्रयास के लिये आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन रात्रि में 10 बजे से भी एक घंटे सफाई का कार्य किया जायेगा. सभी के सामूहिक प्रयास से सीधी शहर को स्वच्छ और व्यवस्थित किया जायेगा. 

उन्होंने प्रबुद्ध जागरुक नागरिकों, व्यापारियों से सहायोग की अपील की है. इसके पूर्व बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सफाई कर्मियों की समस्त समस्याओं का निराकरण किया जायेगा. जिसके लिये नियमित अंतराल में बैठकों का आयोजन किया जायेगा. बैठक में डिप्टी कलेक्टर शुभम शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार, सहित नगर पालिका के अधिकारी एवं सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे.