sachin pilot

टोंक विधानसभा क्षेत्र पर पायलट की होगी असली परीक्षा, सामने है बड़ी चुनौती

307

जयपुर। इन दिनों राजस्थान चुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच तकरार जारी है। इसी कड़ी में बीते दिनों कांग्रेस ने एक नया दांव खेला और CM वसुंधरा के सामने हाल ही में कांग्रेस का दामन थामने वाले मानवेन्द्र सिंह को पार्टी ने टिकट दिया है।

वहीं अब दूसरी तरफ भाजपा ने भी एक ऐसा दांव खेला है। भाजपा ने अपनी पांचवीं सूची में कांग्रेस के दिग्गज नेता और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की दौड़ में शामिल माने जा रहे सचिन पायलट के सामने प्रदेश सरकार में मंत्री यूनुस खान को टिकट दिया है।

अब ऐसे में देखा जाए तो यह चुनावी लड़ाई और भी दिलचस्प हो गयी है। आपको बताते चले भाजपा ने इससे पहले यहां से मौजूदा विधायक अजित सिंह मेहता को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी। मगर जैसे ही कांग्रेस ने इस मुस्लिम बहुल टोंक सीट पर सचिन पायलट को टिकट दिया  तब भाजपा ने यहां से प्रदेश सरकार में मंत्री यूनुस खान को टिकट दे दिया।

बता दें, टोंक विधानसभा मुस्लिम बहुल क्षेत्र है। इस क्षेत्र में मुस्लिमों की संख्या 40 हजार है। इसके आलावा 30 हजार के करीब गुर्जर, 35 हजार अनुसूचित जाति और 15 हजार माली जाति के मतदाता हैं। इससे पहले कांग्रेस ने इस क्षेत्र में हमेशा से मुस्लिम समुदाय को ही टिकट देती आई है और भाजपा यहां से आरएसएस से आए नेता को ही टिकट देती रही है।