BREAKING NEWS
Search
West champaran Chachri bridge

किसी ने नहीं सुनी फरियाद तो यहां के ग्रामीणों ने खुद श्रमदान से किया चचरी पुल का निर्माण

438
Share this news...

Patna: तीन साल से पुल निर्माण के लिए अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के समक्ष गुहार। परंतु, किसी ने नहीं सुनी। आखिरकार श्रमदान से निर्माण की ठानी। महज चार दिनों में धूमली परसा गांव के ग्रामीणों ने गायचाहा नदी पर चचरी पुल का निर्माण कर दिया। आवागमन की दिक्कत दूर हो गई है। इसके साथ ही ऊंचा संदेश भी दिया कि मजबूत इच्छाशक्ति और एकजुटता से कोई काम मुश्किल नहीं।

कई बार लगा चुके थे अधिकारियों से गुहार

गौनाहा प्रखंड के इस गांव में 250 परिवार रहते हैं। आबादी तकरीबन 1200 है। सभी थारू जनजाति के हैं। गांव में आने-जाने के लिए लोगों को गायचाहा नदी पार करनी पड़ती है। इस पर बना पुल 2017 की बाढ़ में ध्वस्त हो गया था। इसके बाद से ग्रामीण पुल निर्माण की मांग कर रहे थे। इसके लिए सांसद, विधायक एवं अधिकारियों से कई बार गुहार लगा चुके थे, मगर कोई फायदा नहीं। फिर क्या, गांव के गुमाश्ता शंभू पटवारी की पहल पर ग्रामीणों ने खुद चचरी पुल बनाने का निर्णय लिया। बेकार पड़े बिजली के पोलों को नदी में गाड़ दिया। उसके ऊपर बांस लगाकर पुल तैयार कर दिया है। निर्माण में तकरीबन 20 हजार रुपये खर्च हुए, जिसे ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से जुटाया। प्रत्येक परिवार के एक सदस्य ने श्रमदान भी किया। गुरुवार को इस पुल से आवाजाही शुरू हो गई।

2017 में बह गया था 20 लाख का पुल

पूर्व मुखिया अग्नि देव गुरो ने बताया कि वर्ष 2011 में विधायक निधि से 20 की लागत से पुल बना था। गुणवत्ता ठीक नहीं होने से 2017 में आई बाढ़ में पुल बह गया था। बरसात के तीन माह प्रखंड व पंचायत के अन्य गांवों से संपर्क भंग रहता था।

रीना देवी व वार्ड सदस्य गीता देवी कहती हैं कि बीमारी की हालत में काफी दिक्कत होती थी। खाट पर बीमार को लादकर किसी तरह नदी पार करानी पड़ती थी। अब कम से कम साइकिल चचरी पुल से पार हो जाएगी। रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए बाजार जाने में दिक्कत नहीं होगी। गौनाहा के बीडीओ हरिमोहन कुमार कहते हैं कि संबंधित विभाग को पत्र लिखकर जल्द पुल निर्माण कराने का अनुरोध किया गया है।

इस बारे में रामनगर की विधायक भागीरथी देवी ने कहा कि ‘वर्ष 2017 की प्रलयंकारी बाढ़ में पुल बह गया था। नए पुल के निर्माण के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई हैं। विभागीय अधिकारियों को शीघ्र पुल निर्माण कराने को कहा है।’

Share this news...