BREAKING NEWS
Search
BSEB Intermediate exam

Bihar Board Intermediate Exam 2020: परीक्षा देने पहुंचा नन्हा परीक्षार्थी, Physics का प्रश्न पत्र वायरल होने से मचा हड़कंप

641

Patna: राज्य के सभी जिलों में 1283 केंद्रों पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा सोमवार से सभी परीक्षाकेंद्रो पर शुरू हो गयी है। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा शुरू होते ही कई परीक्षाकेंद्रों पर  भौतिकी का प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना से हड़कंप मच गई है। कटिहार में प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना पर जिला परीक्षा नियंत्रक देवबिन्द सिंह ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में संचालित हो रही है।

वहीं, शिवहर में बिल्कुल छोटे-से कद के दिव्यांग इंटर परीक्षार्थी रमेश कुमार भी परीक्षा देने पहुंचे। नवाब हाई स्कूल स्थित आदर्श परीक्षा केंद्र पर फूल देकर छोटे उस्ताद रमेश कुमार का एसपी संतोष कुमार और डीएम अवनीश कुमार ने फूल देकर स्वागत किया।

मुजफ्फरपुर, नवादा और अररिया में भौतिकी का प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

इंटर की परीक्षा शुरू होने के कुछ ही मिनटों के बाद मुजफफरपुर, नवादा और अररिया जिले के कुछ परीक्षाकेंद्रों पर भौतिकी का प्रश्न पत्र वायरल होने की सूचना से हड़कंप मचा है। परीक्षार्थी और उनके अभिभावक मोबाइल पर प्रश्न पत्र देखने में लग गए । प्रश्नपत्र तेजी से कई ग्रुप में शेयर किए जाने लगे। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद ही के इसकी सच्चाई का पता चल पाएगा।

परीक्षा को लेकर सभी परीक्षाकेंद्रों के बाहर धारा 144 लागू है। इस बार इंटर की परीक्षा में12 लाख पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हों रहे हैं। इसमें पांच लाख 48 हजार 736 छात्राएं एवं छह लाख 56 हजार 654 छात्र हैं। सुबह से ही परीक्षाकेंद्रों पर छात्रों की काफी भीड़ लगी रही।

पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, कुछ परीक्षाकेंद्र हैं खास

पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा हो रही है। इसके लिए राजधानी पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चार केंद्रों को मॉडल केंद्र का दर्जा दिया गया है। यहां जल जीवन हरियाली के तर्ज पर परीक्षा केंद्रों को सजाया गया है। मॉडल केंद्रों पर केवल छात्राएं परीक्षा देंगी। यहां वीक्षक, दंडाधिकारी, सुरक्षा गार्ड आदि भी महिलाएं ही होंगी। यह पटना के जेडी विमेंस कॉलेज, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग एवं राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय बांकीपुर को बनाया गया है।

परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति की ओर से परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सभी केंद्रों पर जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षार्थियों की दो बार जांच करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।

परीक्षा को लेकर दिए गए दिशानिर्देश में कहा गया है कि जूते-मोजे पहनकर पहुंचे, तो केंद्र के बाहर ही खोलना होगा, अन्यथा प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पहले तक ही छात्रों को प्रवेश मिलेगा। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे।

13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं, जहां 12,05,390 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 6,56,654 छात्र और 5,48,736 छात्राएं हैं। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है।

परीक्षा में सभी  जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात  रहेंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड ने सभी जिला पदाधिकारी और एसपी को आवश्यक  निर्देश दे दिये गये हैं।प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक  दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पहली पाली में 9:20 व दूसरी पाली में 1:35 बजे के बाद प्रवेश बंद

पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा। 9:30 सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से शुरू होगी, इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा।

दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। साथ ही स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है।

पहली पाली में ओएमआर शीट 11 बजे और दूसरी पाली में ओएमआर शीट 3:15 में लिया जायेगा। एनआरबी और एमबी विषय की परीक्षा अलग-अलग तिथि व पाली में होगी। इस विषय की प्रत्येक परीक्षा के लिए एक घंटा 30 मिनट का समय दिया गया है। इस विषय की ओएमआर शीट परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट के बाद ले लिया जायेगा।

 

मोतिहारी, नवादा में भी इंटर परीक्षा शुरू होते ही प्रथम पाली के विषय फिजिक्स का प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना पर सभी परीक्षाकेंद्रों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। वहीं परीक्षाकेंद्रों पर अभिभावकों की भीड़ लगी है।