Best Gaming phones

ASUS ROG Phone 2 से लेकर iPhone 11 तक, ये हैं इस साल के बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन्स

108

New Delhi: इस साल कई गेमिंग स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किए गए हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे दमदार स्मार्टफोन्स भी लॉन्च किए गए हैं जो कि बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कम्बीनेशन के साथ आते हैं। इन स्मार्टफोन्स पर आप PUBG Mobile, Call of Duty Mobile जैसे हैवी ग्राफिक्स गेम्स भी खेल सकते हैं। गेमिंग स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ASUS और Black Shark ने अपने स्मार्टफोन्स इस साल भारत में लॉन्च किए हैं। इसके अलावा OnePlus 7 सीरीज अपने दमदार परफॉर्मेंस की वजह से गेमिंग स्मार्टफोन्स और परफॉर्मेंस स्मार्टफोन्स की लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, Vivo Z1 Pro को भी एक गेमिंग स्मार्टफोन के तौर पर पेश किया गया है। iPhone 11 सीरीज को अपने दमदार बायोनिक चिपसेट प्रोसेसर की वजह से भी एक परफॉर्मेंस फोन के तौर पर देखा जा सकता है। आइए, जानते हैं इन गेमिंग स्मार्टफोन्स के बारे में |

इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.59 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन दो RAM ऑप्शन्स 8GB और 12GB में आता है। वहीं, इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो ये दो स्टोरेज ऑप्शन्स 256GB और 512GB में आता है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस फ्लैगशिप चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 6,000 एमएएच की दमदार लिथियम पॉलीमर बैटरी दी गई है। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो ये 48+13 मेगापिक्सल के ड्यूल रियर कैमरे में उपलब्ध है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 24 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत Rs 37,999 है।

Black Shark 2

गेमिंग स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Black Shark के इस स्मार्टफोन को 6.39 इंच के फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन दो RAM ऑप्शन्स 6GB और 12GB में आता है। फोन में 256GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन के बैक में 48 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन में प्राइमरी 48 मेगापिक्सल सेंसर के अलावा 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 फ्लैगशिप चिपसेट प्रोसेसर पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में क्विक चार्ज 4 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। फोन की शुरुआती कीमत Rs 39,999 है।

OnePlus 7T Pro

OnePlus ने इस साल अपने स्मार्टफोन को 90Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले के साथ पेश किया है। फोन में 6.67 इंच का फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। ये 8GB RAM और 256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आत है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन के कैमरे की बात करें तो इसके बैक में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 16 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर और 2 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में 4,085 एमएएच की बैटरी दी गई है। साथ ही साथ इसमें डैश चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है और ये एंड्रॉइड 10 आउट ऑफ दी बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। फोन Rs 53,990 की कीमत में उपलब्ध है।

Vivo Z1 Pro

Vivo अपने कैमरा और म्यूजिक सपोर्ट वाले स्मार्टफोन्स के लिए जाना जाता है। कंपनी ने इस साल अपने पहले गेमिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro को लॉन्च किया है। ये स्मर्टफोन 6.53 इंच के फुल एचडी प्लस पंच-होल डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712AIE चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन 4GB और 6GB, दो RAM ऑप्शन के साथ आता है। फोन 64GB और 128GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ भी आता है। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर और 2 मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

iPhone 11

इस साल लॉन्च हुए Apple iPhone 11 सीरीज के इस बेस स्मार्टफोन को 6.1 इंच वाले लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। फोन 4GB RAM और 64GB/128GB/256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें दमदार A13 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है। फोन के बैक में 12+12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही साथ इसमें सेल्फी के लिए भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन iOS13 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। इसकी शुरुआती कीमत Rs 64,900 है।