BREAKING NEWS
Search
this way we can secure our SBI account

फ्रॉड से बचने के लिए SBI Internet Banking को कर सकते हैं लॉक, जानिए ये आसान उपाय

181

New Delhi: मोबाइल और इंटरनेट के सुलभ होने से आम जनजीवन में काफी बदलाव आया है। हाल के दिनों में यूजर्स आसानी से अन्य चीजों के साथ, फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान घर बैठे कर सकते हैं। हालांकि, कुछ चीजें आसान तो हुई हैं लेकिन, मौजूदा समय में कोई भी भुगतान विधि सुरक्षित नहीं है। बैंक खाताधारकों को नई तरह की सुरक्षा थ्रेट से गुजरना होता है। अधिक से अधिक बैंकों ने यूजर्स के लिए डिजिटल भुगतान आसान तो बनाया है लेकिन, फ्रॉड करने वाले गाढ़ी कमाई को लूटने के नए तरीके खोज लेते हैं।

इसे देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ (SBI) इंडिया ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट – onlinesbi पर लिखा है कि ग्राहक अपने खाते के बेहतर नियंत्रण और सुरक्षा के लिए, होम/लॉगिन पेज में उपलब्ध लिंक ‘लॉक एंड अनलॉक यूजर’ के माध्यम से अपने INB एक्सेस को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल केवल रिटेल यूजर्स कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं SBI इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस को कैसे करें लॉक।

1. SBI की आधिकारिक वेबसाइट – onlinesbi.com पर जाएं।

2. ‘लॉक एंड अनलॉक यूजर’ के विकल्प को देखें।

3. इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स नाम, खाता संख्या और कैप्चा कोड जैसे डिटेल भरें।

4. ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘लॉक यूजर एक्सेस’ विकल्प चुनें।

5. नियम और शर्तें पढ़ें और सत्यापन के लिए ओके पर क्लिक करें।

6. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।

7. अपने इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस को लॉक करने के लिए सही OTP दर्ज करें।

बाद में आप ‘onlinesbi’ वेबसाइट या बैंक के ब्रांच के जरिये एक्सेस को अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको होम ब्रांच पर जाने की जरूरत है। आपकी होम ब्रांच से इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को अनलॉक करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।