BREAKING NEWS
Search
tiktok

Facebook और Instagram को पछाड़ TikTok बनी नंबर वन, बनी Most Downloaded ऐप

113

New Delhi: सबसे लोकप्रिय ऐप्स की बात करें तो इस लिस्ट में Facebook, Instagram और WhatsApp का नाम रहता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। दरअसल, Apple App Store और Google Play Store की डाउनलोड संख्या पर गौर किया जाए तो इस समय TikTok ने सभी ऐप्स को मात दे दी है। यह ऐप यूजर्स द्वारा बेहद पसंद की जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, TikTok जनवरी 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप बन गई है।

एप एनालिस्ट कंपनी Sensor Tower की रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल नवंबर महीने में TikTok की डाउनलोड संख्या 1.5 अरब के पार हो गई थी। इनमें सबसे ज्यादा भारतीय यूजर्स हैं। वहीं, जनवरी 2020 की बात करें तो यह ऐप अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली नॉन-गेम ऐप बन गई है। यहां पर TikTok को 77 लाख बार डाउनलोड किया गया। यह पिछले वर्ष के मुताबिक, 28.8 फीसद से ज्यादा है। दूसरे पायदान की बात करें तो 68 लाख डाउनलोड के साथ Disney Plus ने इस स्थान पर अपने पैर जमाए। ऐसा माना जा रहा है कि Disney Plus को जल्द ही भारत में Hotstar के साथ साझेदारी में पेश किया जाएगा।

लिस्ट के बाकी मेंबर्स की बात करें तो तीसरे पर Instagram, चौथे पर Facebook Messenger और पांचवे पर Netflix है। इससे पहले भी एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि TikTok के नवंबर 2019 में भारत में 27.76 करोड़ डाउनलोड किए गए हैं। यह ऐप भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रही है।

देखा जाए तो भारत में डाटा इतना सस्ता हो चुका है कि अब हर किसी के लिए TikTok का इस्तेमाल आसान हो गया है। Sensor Tower द्वारा जो रिपोर्ट पेश की गई है उसमें प्री-इंस्टॉल और थर्ड पार्टी स्टोर के जरिए डाउनलोड की गई ऐप्स को शामिल नहीं किया गया है।


TAG