BREAKING NEWS
Search
Jharkhand army train

झारखंड: सेना का साजो-सामान ले जा रही ट्रेन बेपटरी, पूरे इलाके को आर्मी ने कब्‍जे में लिया

233

New Delhi: भारतीय सेना की आर्म्‍स-एम्‍यूनेशन, टैंक लदी एक ट्रेन लातेहार जिले के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्‍शन के पूर्वी सिग्‍नल के पास लाइन बदलने के क्रम में सोमवार सुबह पांच बजे बेपटरी हो गई। इसके बाद पूरे इलाके को जवानों ने सुरक्षा घेरा में ले लिया। मौके पर बड़ी संख्‍या में आर्मी और पुलिस के जवान मौजूद हैं। बताया गया है कि रांची से जा रही सेना की इस ट्रेन के साथ सुबह पांच बजे टोरी जंक्‍शन के पूर्वी सिग्‍नल के पास रेल लाइन बदलने के दौरान यह हादसा हुआ। रेलवे के कर्मी बेपटरी हुई ट्रेन को व्‍यवस्थि‍त करने में जुट गए हैं। इससे थोड़ी देर के लिए अप लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। रेल पदाधिकारियों के दिशा निर्देशन में क्षतिग्रस्त पटरियों को दुरुस्त करने का कार्य जारी है। रांची से दूसरी इंजन को टोरी के लिए रवाना कर दिया गया है। टोरी जंक्‍शन पर रेस्क्यू कार्य जारी है।

सेना के समान से लदी ट्रेन टोरी जंक्शन में प्रवेश के पूर्व बेपटरी

लातेहार के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्शन में प्रवेश के पूर्व आउटर सिग्नल के समीप भारतीय सेना का सामान लदी ट्रेन बेपटरी हो गई। जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्व रेल लाइन से पूर्व मध्य रेल लाइन में पटरी बदलने के दौरान ट्रेन बेपटरी हो गई। घटना के बाद ट्रेन पर सवार सेना के जवानों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली। जवानों की घेराबंदी के बीच रेलवे के वरीय पदाधिकारियों के दिशा निर्देशन में पटरी को दुरुस्त करने का कार्य जारी है।

दैनिक जागरण के संवाददाता शक्ति सिंह के मुताबिक रांची से टोरी जा रही भारतीय सेना की एक मालगाड़ी डीरेल हो गई। हालांकि इस दुर्घटना में किसी भी तरह की जान की क्षति नहीं हुई है। लूप लाइन में ट्रेन के डीरेल होने से अन्य ट्रेनों के आवागमन पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ा है। बताया गया है कि मालगाड़ी आर्मी की है, जिस पर टैंक लोड है। रांची से इंजन को टोरी के लिए रवाना कर दिया गया है। रेस्क्यू कार्य जारी है। घटना सुबह 5:00 बजे की है।

ट्रेन के बेपटरी होने की सूचना मिलते ही प्रशासन में हड़कंप

सेना का सामान लेकर जा रही ट्रेन के बेपटरी होने की सूचना से ही प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया। रेलवे अधिकारियों के अलावा स्थानीय प्रशासनिक पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। बेपटरी हुई ट्रेन पर सेना का सामान लदे होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था की चिंता को लेकर वरीय अधिकारी खासे परेशान नजर आए।

सेना का सामान देखने के लिए उमड़ी भीड़

टोरी जंक्शन के समीप सेना का सामान लेकर जा रही ट्रेन के बेपटरी होने की सूचना से ही बड़ी संख्या में लोग वहां जुट गए। रांची चतरा मुख्य मार्ग में रेलवे क्रॉसिंग से ट्रेन के बेपटरी होने का नजारा स्पष्ट रूप से देखने पर कई लोगों ने अपनी बाइक व कार की सड़क के किनारे खड़ी कर इस दृश्य को अपने मोबाइल कैमरे में कैद भी किया।

रेलवे ट्रैक पुलिस छावनी में तब्दील

सेना का सामान लेकर जा रही ट्रेन की बेपटरी होने की सूचना पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल के जवान मौके पर पहुंचे। सुरक्षा बल के जवानों ने आम लोगों को वहां से हटा दिया। इसके साथ ही चारो तरफ से ट्रेन की घेराबंदी करने के अलावा पूरी जंक्शन तक के रेलवे ट्रैक अपनी निगरानी में ले लिया।

युद्धस्तर पर जारी है कार्य

बेपटरी हुई ट्रेन को वापस रेलवे ट्रैक पर लाने और उसे गंतव्य तक रवाना करने के लिए रेलवे की ओर से युद्धस्तर पर कार्य जारी है।