train boogie

ट्रेन के डब्बे बढ़ाने को लेकर यात्रियों ने की मांग

195
Mukesh Kumar Goswami

मुकेश कुमार गोस्वामी

कोडरमा। डोमचांच-कोडरमा-गिरिडीह के चलने वाली ट्रेन डोमचांच प्रखंड के महेशपुर स्टेशन में प्रखंड के कई इलाकों से लोग ट्रेन से सफर करने के लिए आते हैं। लेकिन ट्रेन में डब्बो की संख्या कम होने के कारण लोगों की भीड़ ज्यादा होती है।
मेल ट्रेन हो या पैसेंजर सभी में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों ने द्वितीय श्रेणी सामान्य दर्जा के डिब्बे बढ़ाने की मांग की है। पैसेंजर ट्रेनों की सामान्य दर्जे के लिए डिब्बों की संख्या पहले की ही तरह है। जबकि आज यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ चुकी है। डिब्बों की संख्या कम होने से यात्रियों में मारामारी रहती है।

लोगों ने डिब्बे बढ़ाने की मांग की है। बात यह भी है ट्रेन आने के समय से पहले व्यक्ति अपने अपने टिकट ले लेते हैं। यह समस्या लगभग एक माह से चल रही है टिकट देने वाले व्यक्ति से जो पूछा गया तो वह व्यक्ति बोला टिकट वापस नहीं करेंगे गाड़ी तो आई है ना वही डोमचांच नगर पंचायत के वार्ड नंबर 13 के नीलकंठ मेहता ने कहा कि इससे भीड़ अधिक हो जाने के कारण यात्रियों को बेहद परेशानी उठानी पड़ती है।

अभी मोहर्रम और दुर्गा पूजा दोनों त्यौहार कुछ दिन के आगे पीछे हैं। इसलिए ट्रेन में ज्यादा भीड़ होती है। भीड़ होने के कारण लोकल लोग नहीं जा पाते हैं डोमचांच प्रखंड से लगभग 17 किलोमीटर दूर ढाब से आते है, तो कहीं सपही से इन लोगों ने कहा स्टेशन आने वाले भी रोड सही नहीं है स्टेशन जाने वाली रोड पूरी जर्जर स्थिति में है प्रखण्ड के लिए बेहद चिंताजनक है।

क्षेत्रवासियों ने यात्रियों की आवागमन की समस्या को देखते हुए रेल प्रशासन से ट्रेन में डिब्बों की संख्या बढ़ा कर 10 डिब्बे करने की मांग की है। इसलिए गरीब वर्ग के लोग लोकल डिब्बों में यात्रा करते है। उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर डिब्बे बढ़ाए जाने चाहिए ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। क्योंकि कई बार लोगों को गेट पर बाहर लटककर यात्रा करते हुए देखा गया है।