मिस्र

अभी-अभी: मिस्र के एक चर्च में धमाका, 13 लोगों की मौत

163

शबाब ख़ान,

नई दिल्ली। मिस्र के सरकारी मीडिया ने बताया है कि देश के उत्तरी हिस्से के एक चर्च में धमाका हुआ है और इसमें कम से कम 13 लोग मारे गए हैं।

नील डेल्टा में तांता शहर के सेंट जॉर्ज कॉप्टिक चर्च में यह धमाका हुआ है। कई टेलीविजन चैनलों का कहना है कि ईस्टर से पहले के रविवार को हुए इस हमले में कम से कम 40 लोग घायल हुए हैं।

धमाके की वजह अभी तक पता नहीं चली है, लेकिन हाल के वर्षों में इस्लामिक चरमपंथियों के हमले अल्पसंख्यक ईसाइयों पर बढ़े हैं।
पिछले साल दिसंबर में काहिरा के कॉप्टिक कैथेड्रल चर्च में एक धमाका हुआ था और इसमें 25 लोग मारे गए थे। ये हमले ख़ासकर 2013 के बाद और बढ़े हैं, जब सेना ने चुनी हुई सरकार को अपदस्थ कर दिया और इस्लामिक कट्टरपंथियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू की।

इसमें कुछ अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी के समर्थक भी हैं जो मुस्लिम ब्रदरहुड से ताल्लुक रखते हैं। आरोप लगते रहे हैं कि ईसाइयों ने चुनी हई सरकार को बेदखल करने में मदद की है।

फ़रवरी में इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने ईसाइयों पर हमले की धमकी दी थी। मिस्र की आबादी में ईसाई करीब 10 फ़ीसदी हैं। यह हमला तब हुआ है जब कॉप्टिक ईसाई ईस्टर से पहले के रविवार को एकजुट हुए थे। यह ईसाई कैलेंडर में पवित्र दिनों में से एक है।

Shabab@janmanchnews.com