BREAKING NEWS
Search
Dalmandi Varanasi

बड़ी खबर: दालमंडी के नीचे बन रही सीक्रेट अंडरग्रांउड मार्केट का खुलासा

347
Share this news...

संवेदनशील काशी विश्वनाथ मंदिर के समीप दालमंडी बाजार के नीचे अवैध रूप से भूमिगत सुरंगनुमा मार्केट का निर्माण कराया जा रहा था…

–ताबिश अहमद

वाराणसी: अतिसंवेदनशील श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर से महज कुछ दूरी पर धरती के नीचे गुपचुप तरीके से ‘मिनी शहर’ बस गया और दस कदम पर स्थित चौक पुलिस को खबर नही हुयी। दालमंडी इलाके में जमीन के नीचे बस रहे शहर का हैरतंगेज खुलासा उस वक्त हुआ जब सोमवार की आधी रात के बाद एसएसपी आरके भारद्वाज गश्त पर निकले।

हैरान कप्तान ने लोकल पुलिस की क्लास ली और अतिशीघ्र पूरे इलाके की रिपोर्ट तैयार करने को कहा। हमेशा से आतंकी निशाने पर रहने वाली अतिसंवेदनशील क्षेत्र में काशी विश्वनाथ मंदिर के समीप धरती के नीचे दिन-रात काम लगा था और विकास प्राधिकरण, नगर निगम समेत जिला प्रशासन व पुलिस महकमे को भनक तक नहीं लगी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में खुफिया तंत्र की विफलता भी सामने आई है।

दरअसल एसएसपी दालमंडी इलाके से अतिक्रमण हटाने के बाबत पूर्व में दिए निर्देश के क्रम में निरीक्षण के लिए निकले। चौक थाने के बगल से दालमंडी में प्रवेश करने पर लंगड़ा हाफिज मस्जिद के सामने एक कटरे के बेसमेंट में रोशनी दिखाई दी। पता चला कि बेसमेंट में काम चल रहा है। पुराने मकान में बेसमेंट के निर्माण की बात पता चलने पर पार्किंग की व्यवस्था देखने के लिए उत्सुकतावश एसएसपी कटरे में प्रवेश किए।

नीचे पहुँचते ही कप्तान के साथ ही चौक पुलिस भी हैरान रह गई क्योंकि कटरे का मुहाना दालमंडी से शुरू हुआ और बेनिया पार्क की तरफ जाने वाले मार्ग पर जाकर समाप्त हुआ।

एसएसपी बेसमेंट में घुसे और अंदर का नजारा देखकर दंग रह गए। बेसमेंट में लगभग 40 बिस्वा में अंदर एक के बाद एक कई कटरे बने थे। इसके बाद एसएसपी ने आसपास के अन्य कटरों की छानबीन शुरू की। जैसे-जैसे पड़ताल बढ़ती गई पुलिस की हैरानी भी बढ़ती गई। वहां मौजूद दर्जनों कटरे के नीचे एक नया बाजार बनाया जा रहा है। आलम यह कि मस्जिद के आसपास भी खोदाई कर बेसमेंट में कटरा बनाया जा रहा था।

Underground Market

Underground Market was under construction near highly sensitive Kashi Vishwanath Mandir…

एसएसपी आरके भारद्वाज ने बताया कि वाकई खतरनाक स्थिति देखने को मिली। अंदाजा नहीं था कि दालमंडी में गुपचुप तरीके से वृहद स्तर पर धरती के नीचे पूरा बाजार तैयार किया जा रहा। वीडीए व नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता कर उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराने के साथ ही पत्र भी लिखा गया है। पुलिस अपने स्तर से कार्रवाई करेगी।

उधर वाराणसी विकास प्रधिकरण के वीसी नें लापरवाही बरतने के आरोप में चौक क्षेत्र के इंस्पेक्टर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया, खबरों के अनुसार अभी कई और अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। फिलहाल अंडरग्रांउड मार्केट का निर्माण कार्य बंद करवाकर उसे सील कर दिया गया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आज दालमंडी प्रकरण में हुए अवैध निर्माणों के बाबत बुलायी गई प्रेसवर्ता में कहा कि इस मामले में अवैध निर्माण कर्ताओं संग अधिकारियों की भूमिका की भी जांच होगी। मुकदमा भी दर्ज होगा। कोई बचेगा नहीं चाहे वह कितना ही रसूखदार हो।

मामला शासन के संज्ञान में आने के बाद इधर वीडीए के वीसी विशाल सिंह ने चौक वार्ड के सुपरवाईजर दशरथ प्रसाद व रामप्रताप शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इस जोन में तैनात अवर अभियंता ए०के० सक्सेना तथा जेई अनिल सिंघल, सुनील सिंह यादव को निलंबित करने के लिए पत्र भेजा। पूर्व जोनल अधिकारी राजकुमार को तलब कर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।

Share this news...