बोर्ड परीक्षा में तीन नकचली पकड़े गए, ऐसी जगह छिपाई थी चिट जानकर उड़ जाएंगे होश

167
Abhay Awasthi

अभय अवस्थी

कानपुर: बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को शाम पाली में इंटरमीडिएट के रसायन विज्ञान की परीक्षा में तीन नकलची पकड़े गए। तहसीलदार के निरीक्षण में हवासपुर परीक्षा केंद्र में अनियमितता मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक को कार्यमुक्त कर मुकदमा दर्ज कराया गया है। विद्यालय के शिक्षक को केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है।

नकलविहीन परीक्षा के दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। माफिया योजना बना कर नकल कराने में कामयाब हैं। कॉलेजों में बोल बोल कर नकल कराने में रोक नहीं लग पा रही है। सचल दल परीक्षा केंद्रों के चक्कर काट कर औपचारिकता निभा रहे हैं। परीक्षा केंद्रों के रास्ते पर पहले से बैठे माफियाओं के मुखबिर उड़न दस्ता आने पर सूचना दे देते हैं।

इससे केंद्र पर सचल दल के पहुंचने से पहले नकल बंद कर व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाती है और सचल दल बैरंग लौट जाता है। मंगलवार को इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान की परीक्षा में महारानी अहिल्याबाई होल्कर इंटर कालेज हवासपुर, जनता इंटर कालेज असालतगंज, ले. कर्नल शिवनाथ सिंह इंटर कॉलेज रंजीतपुर में एक-एक नकलची पकड़े गए।

वहीं सिकंदरा तहसीलदार विजय शर्मा के निरीक्षण के दौरान अहिल्याबाई होल्कर हवासपुर परीक्षा केंद्र में अव्यवस्था मिली। केंद्र व्यवस्थापक वीरेंद्र सिंह को कार्यमुक्त करने के साथ उनपर मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस बाबत डीआईओएस प्रेमप्रकाश मौर्य ने बताया कि केंद्र में मन्नीलाल शुक्ल उमा विद्यालय रेवा के सहायक अध्यापक राजेंद्र प्रसाद को बतौर व्यवस्थापक तैनात किया है।
Abhay@janmanchnews.com