BREAKING NEWS
Search
army recruitment

वाराणसी छावनी में सेना भर्ती रैली शुरू, रेलवे स्टेशन से छावनी तक पुलिस नें किया बैरिकेटिंग

839
Share this news...
Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

वाराणसी। भारतीय सेना में विभिन्न पदों की सीधी भर्ती रैली आज से वाराणसी छावनी के रणबांकुरे स्टेडियम में शुरू हो रही है। इस भर्ती रैली में पूर्वांचल के छह जिलों के अभ्यार्थियों को सेना में काम करनें का मौका देने के लिए उनके दमखम को जॉचा-परखा जाएगा।

भर्ती के पहले दिन मऊ जिले के युवक दम दिखांएगे। इस भर्ती रैली में भाग लेने के लिए शनिवार से ही अभ्यार्थियों के जत्थे विभिन्न माध्यमों से वाराणसी पहुँचने लगे है, कैण्ट रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर नवयुवकों की भीड़ नज़र अायी।

सेना की इस भर्ती रैली के मद्देनजर वाराणसी  जिला प्रशासन ने पहली बार अस्थाई तौर पर भर्ती एरिया में कंट्रोल रूम स्थापित कर भर्ती को निर्बाध रूप से सम्पन्न कराने की तैयारी की है। सीओ कैन्ट को इसकी पूरी जिम्मेदारी सौपी गई है, वही इसके ऑपरेशनल इंचार्ज भी होंगे जिला और पुलिस के अधिकारियो ने स्थानीय भर्ती कार्यालय का मुआयना भी किया।

इस दौरान अभ्यर्थियों को रेस में शामिल होने से पूर्व उनके ठहरने की व्यवस्था के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग व नगर निगम नें पंडालों की व्यवस्था की है। पूरे इलाके में बेरिकेटिंग कर कैन्ट रेलवे स्टेशन से छावनी तक पुलिस फोर्स लगाई गई है।

सेना भर्ती में आये अभ्यर्थियों और उनके वजह से स्थानीय लोगो को कोई परेशानी न हो इस बाबत भी अफसरों ने आपस में विचार विमर्श किया। भर्ती एरिया में अस्थाई शौचालय, साफ-सफाई, पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में भर्ती कार्यालय में आयोजित समस्या समाधान कैम्प में एडमिट कार्ड को दुरुस्त कराने वाले अभ्यर्थियों का भी ताँता लगा रहा।

इस बाबत कर्नल मनीष धवन ने बताया कि समस्या समाधान शिविर को इसलिए बनाया गया ताकि अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की पत्रवलियो से सम्बंधित समस्या के वजह से परेशान न होना पड़े। पहले दिन की भर्ती में शामिल होने के लिए 7696 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल मनीष धवन और सीओ कैंट राकेश नायक समेत अधिकारियों ने शनिवार को भर्ती स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। कर्नल मनीष धवन ने बताया कि सुबह उजाला होने पर करीब छह बजे से दौड़ शुरू करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मऊ की भर्ती 10 दिसंबर, बलिया की 11 और 12 दिसंबर, आजमगढ़, देवरिया की 14 को, देवरिया और गोरखपुर की 15 को, गोरखपुर की 16 को और गाजीपुर के युवाओं की भर्ती 17 और 18 दिसंबर को होगी। 19 दिसंबर को धर्मगुरु पद के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के युवाओं की भर्ती होगी।

सेना भर्ती के दौरान अभ्यर्थियों के हंगामे या किसी अन्य प्रकार की गड़बड़ी की आशंका के मद्देनजर जिला पुलिस नें सुरक्षा व्यवस्था के लिए पांच डिप्टी एसपी सहित आठ सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किया हैं।

एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि पांच डिप्टी एसपी सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटरिंग करेंगे। गैर जनपद के 10 और जिले के आठ थानाध्यक्ष, 550 कांस्टेबल और दो कंपनी पीएसी के जवान कैंटोंमेंट से लेकर कैंट रेलवे स्टेशन और बस अड्डे के बीच तैनात रहेंगे।

(ताबिश अहमद के साथ शबाब ख़ान की रिपोर्ट)

Share this news...