BREAKING NEWS
Search
बोर्ड

यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 29 अप्रैल को, अभिभावक चिंतित, बच्चे तनाव में

394

यूपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार एक ही दिन आयेगा 10वीं और 12वीं का परिणाम…

Tabish Ahmed

ताबिश अहमद

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: यूपी बोर्ड बस 2 दिन बाद ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा। यूपी बोर्ड ने रिजल्ट की तारीख 29 अप्रैल 2018 यानि आने वाले रविवार को तय की है। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का इंतजार है। सब्जेक्ट स्ट्रीम के चयन के लिए उन्हें रिजल्ट का इंतजार है।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम मई में आने हैं। स्कूलों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत अप्रैल से ही हो चुकी है। यूपी बोर्ड के विद्यालयों में अन्य कक्षाओं में दाखिले तो हो रहे हैं लेकिन 11वीं में दाखिले की रफ्तार अभी कम है।

प्रधानाचार्यों की मानें तो रिजल्ट घोषित होने के बाद ही दाखिले शुरू होंगे। विद्यार्थी अपने अंकों के लिहाज से विज्ञान वर्ग में पीसीएम और पीसीबी ग्रुप का चयन करेंगे। कॉमर्स और कला वर्ग को लेकर भी अंकों को ही खेल है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक संचालित की गई थीं। इसमें हाईस्कूल के 60,627 और इंटरमीडिएट में 53,590 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें तकरीबन दस हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

परीक्षाओं का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित होगा। मनोवैज्ञानिक डॉ. विशाल मिश्रा कहते हैं कि परिणाम को लेकर जितना विद्यार्थी परेशान हैं उससे कहीं ज्यादा अभिभावक चिंतित हैं, यही बच्चों के तनाव की असल वजह भी बनती है। अभिभावकों को समझना चाहिए कि ये बच्चे की परीक्षा का रिजल्ट है, उसके जीवन का नहीं।