Amy Jackson

IPL की धूम में झूमे क्रिकेट प्रेमी, सट्टेबाजों की पव बारह

227

अभय अवस्थी,

कानपुर। कहा जाता है कि सबसे ज्यादा सट्टा कानपुर देहात के कस्बा झींझक ओम नगर, बस्ती, विकास नगर, शकरगंज, रूरा पुखरायाँ, शिवली आदि जगह पर लगता है। सुबह से ही सटोरियों की महफ़िल सजने लगती है। कानपुर नगर के पनकी, गंगागंज कालोनी में, बड़े चौराहे पर, रामादेवी चौराहे पर, कल्याणपुर, आदि जगह पर सुबह से ही लगने लगती है सटोरियों की महफ़िल।

M.S.Dhoni

इण्डियन प्रीमियर क्रिकेट लीग टी 20 के पिछले दिनों हैदराबाद में हुए रंगारंग आगाज के बाद से शहर के क्रिकेट प्रेमियों में आई पी एल की धूम मची हुई है। शाम के बाद से क्रिकेट प्रेमी अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और टीम में रुचि लेते हुए टेलीविजन से चिपक जाते हैं। वही दूसरी तरफ जहां क्रिकेट प्रेमियों की धूम है तो वही गली कूचों में क्रिकेट में सट्टा लगाने वालों का भी बाजार गर्म हो रहा है। आईपीएल अपने 10 वें वर्ष में “सारा जमाना हसीनों का दीवाना, तम्मा तम्मा, और काला चश्मा” की डांस की प्रस्तुति के साथ हैदराबाद में रंगारंग आगाज के साथ जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल करते हुए क्रिकेट प्रेमियों में अपनी जगह बनाये हुए है।

IPL 2017 star performance

#IPL 2017- Photo Courtesy: hindustantimes.com

एक ओर जहां क्रिकेट प्रेमी आईपीएल में भाग ले रही दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, हैदराबाद सनराइजर्स, राजस्थान रॉयल  मुम्बई इंण्डियन आदि टीमों में अपने खिलाड़ियों को जिताने में उत्साह जोशोखरोश के साथ टीवी देखते हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अजीत रहाणे, विराट कोहली, एम एस धोनी, जैक कैलिस, बटलर, बोल्ट, डेरेन सैमी आदि खिलाड़ियों पर गली कूचों दुकानों का टीवी देखते हुए हजारों का सट्टा लगाते हैं। किसी भी खेल स्पर्धा में हार जीत का आकलन रुपए पैसे से करना सट्टेबाजी के दायरे में आती है जो कि एक गैर कानूनी है। खेल को खेल भावना से देखना एवं परखना और आनंद लेना  ही असली खेल का मजा है, ना कि सट्टेबाजी से खेल को जोड़ना चाहिये।

वहीं कुछ खेल प्रेमियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि आज होने वाले इंदौर में राईजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हो रहे मुकाबले में मार्टिन गुप्तिल, डेरेन सैमी, हाशिम अमला, इशांत शर्मा आदि खिलाड़ियों पर हजारों का सट्टा लगाया गया है। पुलिस द्वारा सट्टेबाजों के खिलाफ पिछले आईपीएल में कार्यवाही की गई थी। अब देखना ये है कि इस बार ऐसा होता है या नही बरहाल जहॉ परीक्षाओ का दौर चल रहा है वही क्रिकेट प्रेमियों मे आई पी एल की जबर्दस्त धूम मची हुई है।

Abhay@janmanchnews.com