BREAKING NEWS
Search
Petrol Pump

हाइटेक तरीके से पेट्रोल पंप वाले लूटते हैं आपको, जानिए कैसे

370

बड़ा खुलासा…

शबाब ख़ान,

लखनऊ: उत्तरप्रदेश पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञति जारी कर पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप लगाकर तेल की चोरी के गोरखधंधे से आम जनता को अवगत कराया है।

इससे पहले गुरुवार को एसटीएफ और लखनऊ जिला प्रशासन की संयुक्त टीमों ने राजधानी लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। पंपों पर इस्तमाल की जाने वाली इलेक्ट्रानिक मशीनें की विस्तृत जॉंच के बाद तेल चोरी का यह आधुनिक गोरखधंधा सबके सामने आया।

प्रेस विज्ञति मे दी गई जानकरी के अनुसार पेट्रोल पंप संचालक मशीन में गड़बड़ी के बहानें उसे खुलवाकर उसके सर्किट में एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक चिप लगवा देते हैं जो रिमोट के जरिए जब चाहे घटतौली कर सकते हैं। मतलब रिमोट से चिप को एक्टीवेट करने के बाद आपकों एक लीटर की जगह 900 मिमी तेल मिलेगा। यदि कभी आपने मशीन से निकलने वाले तेल की मात्रा नापने की मॉग की तो रिमोट से चिप को डीएक्टीवेट कर दिया जाता है, जिससे मशीन फिर से ईमानदारी के मोड मे आकर एक लीटर के कैन में पूरा का पूरा तेल देगीं।

पंप संचालक इस तरीके से ग्राहक को करोड़ों का चुन लगा रहे थे। यहां सबसे अहम बात यह है कि इस गोरखधंधे में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ल का पेट्रोल पंप (स्टैण्डर्ड फ्यूल स्टेशन) भी शामिल है।

एसएसपी एसटीएफ के मुताबिक राजधानी के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंपों पर भी यह गड़बड़ी की गई है। छापे के बाद सभी सात पेट्रोल पंपों पर बिक्री रोक दी गई है और स्टॉक का मिलान किया जा रहा है।

[email protected]