BREAKING NEWS
Search

नमामि गंगे: गंगा सफाई के लिए आई…नई आधुनिक मशीन

417
Shawab Khan

शबाब ख़ान

वाराणसी: गंगा के जल की सफाई के लेकर नमामि गंगे की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। नगर निगम ने ट्रैस स्कीमर मशीन मंगाई है। शुक्रवार को रामनगर में कंपनी के विशेषज्ञों नें मशीन को एसेंबल किया।

मशीन संचालन में वाराणसी नगर निगम द्वारा प्रति माह सात लाख रूपए खर्च किया जाएगा। मशीन गंगा जल में तैरते फूल-माला, प्लास्टिक और अन्य प्रकार दूसरी गंदगी को साफ कर देगी। कोयंबटूर की कंपनी कांनफ़िडेंट इंजीनियरिंग इंडिया प्राईवेट लिमिटेड ने इस मशीन को पार्टस में वाराणसी के रामनगर में सड़क मार्ग से पहुँचाया, उसके बाद से कंपनी के इंजीनियरस् मशीन को एसेंबल करने मे लगे रहे जो शुक्रवार को पूरा हो गया, अब मशीन से काम लिया जा सकता है।


कंपनी के अफसरों ने बताया कि ट्रैस स्कीमर से इलाहाबाद, कानपुर, वृंदावन व गढमुक्तेश्वर में नदियों की सफाई का कार्य किया जा रहा है। मशीन में एक विशेष सिस्टम लगाया गया है जिसे कनवेयर सिस्टम कहा जाता है। यह नदी में तैरते कूड़े को खीच लेता है। मशीन संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम उठायेगा। इस पर दस कर्मचारी कार्य करेंगे जो कंपनी की ओर से होगें।

बता दें कि नमामि गंगे योजना की शुरुआत में ही टाटा की ओर से छोटी मशीन गंगा में उतारी गई थी, जो सफलता पूर्वक गंगा जल की सफाई कर रही थी। यह ट्रायल कारगर साबित हुआ था, इसी के बाद से नगर निगम इस मशीन को वाराणसी मंगानें के प्रयास मे लगा था। संयुक्त नगर आयुक्त रमेशचंद्र सिंह का प्रयास रंग लाया और यह मशीन वाराणसी आ गई।