BREAKING NEWS
Search
fake baba

अखाड़ा परिषद ने जारी की 14 ढोंगी बाबाओं की सूची, आसाराम व राधे मां भी शामिल

673
Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

इलाहाबाद: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के दो साध्वियों से दुष्कर्म मामलें में सीबीआई द्वारा जांच करनें पर मामला सच पाया गया और सीबीआई कोर्ट नें राम रहीम को 20 वर्ष कारावास और 30 लाख का जुर्माना अदा करनें की सज़ा सुना दी।

गुरमीत के दोष सिद्ध हो जाने के बाद हिंदु बाबाओं पर सवाल उठना शुरु गये थे। इसको ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद के मठ बाघंबरी गद्दी में रविवार को बैठक हुई। इस बैठक में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की है। फैसला लिया गया इन बाबाओं का पूरी तरह बहिष्कार किया जाएगा।
fake baba

Janmanchnews.com

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने ऐसे बाबाओं की लिस्ट जारी की, जो धर्म के नाम पर फर्जी तरीके से लोगों को गुमराह कर रहे हैं। साथ ही स्वंयभू शकर्राचार्यों का भी बहिष्कार कर धार्मिक पर्वों पर सरकारी सुविधांए व मान्यता न दिये जाने का प्रस्ताव केंद्र व राज्य सरकार को भेजने की सहमति बनी है।

परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अध्यक्षता में हुई बैठक में महामंत्री महंत हरि गिरि 14 फर्जी बाबाओं की सूची पर चर्चा की जिसे सभी सदस्यों सर्वसम्मिति से पास कर दिया।

महंत गिरि नें इलाहाबाद में होने वाले अर्धकुंभ को लेकर मेलाधिकारी व एसएसपी की नियुक्तियां तत्काल करनें, श्रधालुओं के लिए पार्किग व्यवस्था, 13 अखाड़ों का निर्माण करानें, अतिक्रमण हटाने, मेले के दौरान संतो व श्रधालुओं के लिए टोल टैक्स माफ करनें और संत-महात्माओं के लिए खाद्य सामाग्री उपल्बध करानें की मॉग भी शासन से की।

अखाड़ा परिषद नें जिन 14 बाबाओं की सूची जारी की है वो इस प्रकार है।

1. आसाराम बापू उर्फ आशुमल शिरमलानी

2. सुखबिंदर कौर उर्फ राधे मां

3. सच्चिदानंद गिरि उर्फ सचिन दत्ता

4. गुरमीत राम रहीम सिंह

5. ओमबाबा उर्फ विवेकानंद झा

6. निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह

7. इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी

8. स्वामी असीमानंद

9. ओम नमः शिवाय बाबा

10. नारायण साईं

11. रामपाल

12. आचार्य कुशमुनि

13. वृहस्पति गिरी

14. मलखान सिंह

–सहयोगी ताबिश अहमद के साथ