BREAKING NEWS
Search
Amethi DM

जिलाधिकारी ने गिनाए GST के अनेक फायदें

564
Meenakshi Mishra

मीनाक्षी मिश्रा

अमेठी। जिलाधिकारी श्री योगेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू होने के संबंध में गोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमें उन्होंने बताया की कोई भी समान की खरीदारी करने पर उसे पूरे देश में एक ही टैक्स देना होगा। जीएसटी लागू होने से इसका फायदा व्यापारियों के साथ-साथ उपभेक्ताओं को भी होगा।

उन्होंने जीएसटी बिल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मसलन कोई भी वस्तु हम दूसरे राज्य में खरीदते हैं तो उसका मूल्य अलग होता है और वही वस्तु जब हम अपने यहाँ लेते हेै तो उसका मूल्य अलग होता है।

इसका कारण यह है कि हर वस्तु का टैक्स राज्य सरकारें अपने यहाँ अलग से लगाती है जिससे समान के मूल्य में फर्क हो जाता था।

उन्होंनें कहा कि देश में जीएसटी के लागू होने से एक ही टैक्स पूरे देश में लगेगा जिससे कुछ वस्तुओं के मूल्य में कटौती होगी। उन्होंने जीएसटी के संबंध में वाणिज्य कर विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि वे व्यापारियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो इसके लिए गोष्ठी व बैठकों के माध्यम से उनकी शंकाओं का निवारण करें।

जिलाधिकारी ने गोष्ठी में आये व्यापारियों को जागरूक करने के साथ ही गौरीगंज के सब्जी मंडी पहुंचकर जीएसटी से संबंधित पम्पलेट का वितरण किया। कार्यक्रम के दौरान डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर प्रेम रंजन पाण्डेय के द्वारा जीएसटी के बारे में व्यापारियों को बताया गया तथा जीएसटी से संम्बंधित तमाम शंकाओं तथा आने वाली समस्याओं को पटल पर रखा गया एवं उनका समाधान करने का प्रयास किया गया।

कार्यक्रम के दौरान गोष्ठी में उपस्थिति व्यापारियों द्वारा माह के प्रथम पूर्वार्ध में कम से कम इसी प्रकार दो और गोष्ठी के आयोजन करने की बात कही गयी। मुख्य विकास अधिकारी सुश्री अपूर्वा दूबे भाजपा के जिलाध्यक्ष द्वारा व्यापारियों को जीएसटी की गुणवत्ता तथ महत्व को बताया गया।

संगोष्ठी के दौरान अपर जिलाधिकारी ईश्वरचन्द्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधि0 अभि0 लोक निर्माण खण्ड, व्यापार मण्डल नगर अध्यक्ष अजय अग्रवाल, बार एसोसिएशन अध्यक्ष सहित व्यापारीगण मौजूद रहे।

[email protected]