BREAKING NEWS
Search

जनमंच पड़ताल: यूपी 100 की पेट्रोलिंग कार PRV-0113 से डीजल चोरी की वायरल फोटो गलत

869
Share this news...
Meenakshi Mishra

मीनाक्षी मिश्रा

लखनऊ: मंगलवार सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश पुलिस की यूपी 100 की पीआरवी 0113 जोकि इलाहबाद मे चल रही है कि डीजल निकालते हुए फोटो वायरल हो गई.

जिसके बाद अधिकारियों मे हड़कम्प मच गया। इस फोटो के पीछे की सच्चाई पता करने की ज़िम्मेदारी इलाहबाद पुलिस को दी गई जिसने अपनी जॉंच को आनन-फानन में निपटा कर रिपोर्ट लखनऊ भेज दी। बता दें की रिपोर्ट के अनुसार डीजल चोरी की घटना अफवाह बताई गई है।

प्रभारी यूपी 100 के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हुई यूपी 100 पीआरवी 0113 की फोटो में गाड़ी से निकाले जा रहे डीजल की घटना को गलत तरीके से प्रसारित कर दिया गया।

फोटो वायरल होने पर तुरंत इसकी जाँच की गई तो पता चला कि पीआरवी 0113 के पेट्रो कार्ड में पैसा ख़त्म हो जाने के कारण डीजल का मूल्य नही भुगतान हो सका जिस कारण पीआरवी से डीजल निकलना पड़ा, डीजल निकालते समय किसी ने फोटो कैद कर ली।

प्रभारी 100 के स्पष्टिकरण को हमने अपने माध्यम से जनता तक पहुँचा दिया और यह भी साथ में जोड़ देते है कि यूपी पुलिस कर्मियों की तनख्वाह इतनी होती है कि उन्हे कम से कम सरकारी गाड़ी का डीजल बेचने की तो जरूरत बिल्कुल नही है।

लेकिन कुछ बिन्दुओं पर गौर हमनें भी किया तो पा़या कि जिस गाड़ी से डीजल निकाला जा रहा है वो इलाहाबाद नगर की तो हो नही सकती क्योकि नगरों के लिए तो इन्नोवा है, जबकि यह बोलेरो है जो इलाहाबाद के ग्रामीण आंचल में चल रही होगी।

दूसरी बात यह कि वायरल फोटो को देखकर क्या कोई कह सकता है कि गाड़ी किसी पेट्रोलपंप पर खड़ी है? क्या एक भी पेट्रोलपंप इलाहाबाद जिले या पूरे भारत वर्ष में है जो कच्ची ज़मीन पर बना हो। साफ दिख रहा कि बोलेरो किसी हाईवे के किनारे खड़ी है।

तीसरा यह कि अगर डीजल वापसी हो रही होती तो तो नाप-तौल के होती, यह इतना बड़ा डिब्बा रखा है जिसमें डीजल निकाला जा रहा है कैसे पता चलेगा कि कितना डीजल निकला। ज्ञात हो कि हर पेट्रोल पंप पर नापनें का कैन उपलब्ध होता है। और आखिरी यह कि यदि फोटो वायरल करने वाला गलत हैं तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं हुई।

बहरहाल जरूरी नहीं कि उक्त बिंदु शत प्रतिशत सही हो। बिल्कुल मुमकिन है कि उक्त बिंदु गलत हों। लेकिन किसी भी तस्वीर के दो पहलु होते है जो मैनें दिखा दिया।

[email protected]

Share this news...