Village of ikkona

योगी और मोदी के सफाई अभियान पर बट्टा लगा रहा इकौना नगर पंचायत

270
Mithiliesh Pathak

मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। डीएम के आदेश पर इकौना नगर के आधा दर्जन मोहल्लों का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम सत्य प्रकाश मोहल्लों में भीषण गंदगी देख भड़क गए। एसडीएम नेे इस बारे में कार्रवाई के लिए रिपोर्ट डीएम को भेजने की बात कही।

इकौना नगर के मोहल्लो से गंदगी की शिकायत डीएम से लगातार हो रही थी।

डीएम के आदेश पर शुक्रवार को एसडीएम इकौना और हिन्दू युवा वाहिनीं के लोगों ने नगर के कासीराम आवास, गौतम नगर, आजाद नगर, पटेल नगर समेत आधा दर्जन मोहल्लों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सभी मोहल्लों में भीषण गंदगी देख एसडीएम का भौचक्के रह गये।

एक तरफ प्रदेश और केंद्र सरकार साफ सफाई पर अभियान चला रही है तो दूसरी तरफ इकौना नगर पंचायत सफाई अभियान की जमकर धज्जियां उड़ा रहा है। मुहल्लों में गन्दगी का अम्बार लगा हुया है नालियां और नाले जाम पड़े हुए है। परन्तु जिम्मेदार चैन की नींद सोने में व्यस्त है।

इस भयानक गन्दगी से सनकारामक रोगों के फैलने की आशंका प्रबल होती जा रही है। जिधर भी नजर जाती है उधर गन्दगी ही नजर आती है। मंदिरों के आस पास तो और अधिक गन्दगी व्याप्त है।

सबसे बुरी हालत नगर में स्थित काशीराम आवास की है यहां पर 60 परिवार रहते हैं, परिसर में भीषण गन्दगी व्याप्त है, लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए लाखों की लागत से बनी पानी की टँकी शोपीश बनी हुई है। 3 मंजिला ऊपर रहने वाले परिवार पानी नीचे से भरकर ले जाने को मजबूर है। नहाने कपड़े धोने के लिए नीचे टँकी के पास आकर ट्यूबेल पर पानी का काम करते है। इन आवासों में रहने वाले नरकीय जीवन जीने को मजबूर है। मीडिया के पहुंचते ही सभी बाहर आकर समस्याओं से अवगत कराने के लिए प्रदर्शन करने लगे।

उन्होंने अधिकारियों से जल्द सफाई कराने के निर्देश दिए है। एसडीएम का कहना है कि निरीक्षण के दौरान मोहल्लों भीषण गंदगी मिली है, काशीराम आवास में भी कई समस्याएं है जिन्हें जल्द ही निस्तारित किया जाएगा।