BREAKING NEWS
Search
land mafiya

योगी सरकार को ठेंगा दिखा रहे भू-माफिया

270
Mithiliesh Pathak

मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। जिले की सैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर दबंगो का कब्जा…कहीं तालाब तो कहीं आबादी की जमीन पर दबंग काबिज…स्थानीय प्रशासन की सुस्ती से बढ़े दबंगो के हौसलें…दबंगो पर कार्यवाई करने से कतरा रहे जिम्मेदार।

एक तरफ योगी भूमाफियाओं पर नकेल कसने के हर जतन कर रहे है तो दूसरी तरफ भूमाफिया अपना लालच नही छोड़ पा रहे है।

खाली पड़ी जमीन पर चाहे वह सरकारी हो या किसी की निजी संपत्ति उस पर नज़र गड़ाए बैठे है। मौका पाते ही आनन फानन स्थानीय लोगों की मदद से उस पर धावा बोल कर कब्जा करने का प्रयास करते है।

इन मामलों में अधिकांश वह सफल भी हो जाते है। क्योंकि जब तक शिकायत होती है और बमुश्किल पुलिस पहुंचती है तब तक हो चुके निर्माण को हटाया नही जाता, बस वहीं पर काम रोक दिया जाता है जो कब्जे दरों के हित में ही होता है।

इस प्रकार के मामले जिले में सैकड़ों नही हजारों होंगे परन्तु न्याय की धीमी रफ्तार के चलते या तो पीड़ित थकहार कर बैठ जाता है या दौड़ते दौड़ते आखिरकार उसकी जिंदगी ही समाप्त हो जाती है परंतु उसे न्याय नही मिल पाता। कि मामलों में तो वह सिर्फ और सिर्फ तारीख ढोता रहता है।

भाजपा की सरकार पूर्ण रूप से बनने पर यह उम्मीद जरूर जगी थी कि लोगों को न्याय मिलेगा, भूमाफिया जेल की हवा खाएंगे परन्तु निचले स्तर पर ढंग से नियम प्रभावी न हो पाने के कारण इनके हौसले बुलंद है। कभी रात के अँधियाली में तो कभी दिन के उजाले में कब्जेदारी का हर सम्भव प्रयास लगातार जारी है।