hair cut in shravasti

बौद्ध स्थली श्रावस्ती में 12 घण्टे में आस-पास के 2 गांव की 3 महिलाओं की चोटी कटने से मचा हड़कंप

359
Mithiliesh Pathak

मिथिलेश पाठक

सबसे पहले एक शेर-

बड़े खौफ़ में रहते हैं वो, जो ज़हीन होते हैं
मगर खौफ़ की मौत तो जाहिल मरा करते हैं…

?और इन्हीं दो पंक्‍तियों के साथ बीती रात और सुबह मिलाकर बुद्ध की तपोस्थली से चोटी काटने की 3 घटना सामने आई। ग़ज़ब है इस देश की रंगत कि हर छ: महीने के अंतराल पर कोई न कोई ऐसी अफवाह मुहैया करा देती है जो लोगों के “ज़ाहिल होने” का फायदा बखूबी उठाती है।

गाहे ब गाहे फैलने वाली इन अफवाहों के चलन पर गौर करें तो एक बात इनमें कॉमन है कि इनके शिकार और शिकारी दोनों ही उस तबके से आते हैं जहां जागरूकता का नामोनिशान नहीं होता, ये दायरा गांव से लेकर शहर के उन लोगों तक फैला है। जो किसी भी बात को जांच-परखने की बजाय जस का तस मान लेने के आदी होते हैं। इन्‍हीं का फायदा धर्म के छद्म गुरुओं से लेकर तांत्रिकों तक उठाया जाता है। एक कदम और आगे बढ़कर बाजार भी इन्‍हें कैश करने में पीछे नहीं रहता।

वीडियो देखें…


करीब 10 वर्ष पूर्व फैली मुहनोचवा के आतंक सरीखी चोटी कटवा की खबर इन दिनों सुर्ख़ियों में है। सुबह से शाम और रात से भोर तक महिलाएं अपने बालों की रक्षा में लगी हुई हैं। अब तक सूबे के अन्य जनपदों से आ रही चोटी कटने की खबर अब बुद्ध की तपोस्थली श्रावस्ती में भी हकीकत बनकर सामने आई है। इकौना इलाके के भगवानपुर बनकट में चोटी कटने की दो घटनाएं सामने आई हैं। जबकि महजिदिया में एक महिला की चोटी कटी है। जिससे एक ओर जहां महिलाओं में दहशत है। वहीं ऐसी घटना अपने साथ तमाम सवालों को भी जन्म दे रही है।

चोटी कटने की पहली घटना बीती रात 10 बजे की है जब 35 वर्षीय महिला गुड़िया की सोते समय चोटी कट गई। इस दौरान उसे बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया। जहां मामूली उपचार के बाद हालत सुधरने पर घर भेज दिया गया। वहीं दूसरी घटना आज सुबह करीब 6 बजे की है।

जब 36 वर्षीय महिला गोमती की नहाते समय चोटी कट गई। सदमे से महिला बेहोश हो गई। परिजनों ने उसे अस्पताल पहुंचाया जहां पर उसका इलाज हो रहा है। वहीं तीसरी घटना इकौना इलाके के महजिदिया गांव की है। जहां पर 21 वर्षीय अनीता देवी की खाना बनाते वक्त चोटी कटने की घटना सामने आई है।

आस पास के ही 2 गांव में 12 घंटे के भीतर हुई 4 घटनाओं से इलाके के लोग सहमे हुए हैं। वहीं घटना पर स्थानीय पुलिस की भी नजर बनी हुई है। लेकिन आश्चर्यजनक यह है कि एक ओर लोगो सुरक्षा देने का दम भर रही पुलिस को जहां बदमाश चोरी, लूट, रंगदारी व हत्या जैसी वारदातों के जरिये चुनौती दे रहें हैं। वहीं इन सबके बीच चोटी कटवा गिरोह ने भी श्रावस्ती में दस्तक देकर लोगों में दहशत फैला दिया है।

Info@janmanchnews.com

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।