BREAKING NEWS
Search
Foreign couple get marry in varanasi

विदेशी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से काशी में की अनोखी शादी

500
Share this news...
Ajit Pratap Singh

अजित प्रताप सिंह

वाराणसी। वाराणसी के मणिकर्णिका घाट स्थित सिद्धिविनायक के मंदिर में आज एक विदेशी जोड़े ने हिंदू रीति रिवाज से अनोखी शादी रचाई। इटली के रहने वाले एंड्रिस जो नालंदा विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं, उन्होंने पोलैंड की एलेग्जेंडर से मंदिर में शादी रचाई।

एंड्रिस और एलेक्जेंडर दिल्ली में मिले थें। तभी से एक दूसरे से प्रेम करने लगे और हिंदू धर्म से काफी प्रभावित होने के कारण दोनों ने अपनी शादी हिंदू रीति-रिवाज में करने की ठानी। दोनों भगवान शिव को काफी मानते हैं इस लिए उन्होंने शिव की धार्मिक नगरी काशी में विवाह के बंधन में बंधने की ठानी।

Foreign couple get marry in varanasi

Janmanchnews.com

उन्होंने आज मणिकर्णिका घाट के सिद्धिविनायक मंदिर के महंत राजेश शर्मा सहित अन्य ब्राह्मणों के सानिध्य में वैदिक मंत्रोचार के साथ विवाह किया। इस विवाह में वह सब कुछ हुआ जो हिंदू विवाह में होता है जैसे कि तिलकोत्सव, द्वार पूजा, कन्यादान, सिंदूरदान, सात फेरे। बनारस में रहने वाले ही एक अंग्रेजी जोड़े ने दुल्हन के पिता माता के रूप में उनका कन्यादान किया।

यह शादी क्षेत्र में काफी चर्चित रही पूरे शादी के मंडप में क्षेत्रीय लोगों खास करके महिलाओं का जमावड़ा रहा। शादी के बाद विदेशी जोड़े ने हिंदू धर्म के अनुसार जीवन यापन करने का निश्चय किया।

Share this news...