BREAKING NEWS
Search
Report Card

‘मेरी काशी विकास के पथ पर’– बनारस में किये गये कार्यो की रिपोर्ट कार्ड भाजपा नें किया पेश

613

लोकसभा चुनाव की दस्तख सुनते ही वाराणसी से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें एक चकाचौंध कर देने वाली रंगीन बुकलेट के माध्यम से काशीवासियों को काशी में हुये विकास कार्यों का ब्योरा पेश किया है।

हम बुकलेट का विषलेशण करके आपको दे रहे हैं अपनी रिपोर्ट…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: पिछले दिनों वाराणसी भाजपा के एक पदाधिकारी और मेरे परम मित्र नें मुझे अचानक फोन किया और मिलनें को कहा, मुलाकात हुई तो उसनें एक कलर ग्लॉसी पेपर पर छपी एक बुकलेट थमा दी। बुकलेट का शीर्षक था “मेरी काशी- विकास के पथ पर” और कवर पेंज पर पीएम मोदी की फोटो कुछ छात्राओं के साथ छपी थी। मैं समझ गया कि लोकसभा चुनाव सर पर है और यह बुकलेट वाराणसी के सांसद के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किये गये कार्यो की रिपोर्ट कार्ड है। चूंकि यह रिपोर्ट कार्ड खुद इम्तेहान में बैठने वाले पॉवरफुल व्यक्ति द्वारा छपवाई गई है तो शर्तिया उन्होने अपने को शत प्रतिशत नंबर दिये ही होगें, यह बात बुकलेट खोलते ही साफ हो गई।

बुकलेट बिल्कुल वैसी ही है जैसे किसी महंगे प्रोडक्ट का ब्रोशर होता है, तमाम तरह की फोटोग्राफ़, वो भी किसी महंगे और प्रोफेशनल फोटोग्राफ़र द्वारा खीचे हुये। फोटो में अस्सीघाट की फोटो मुंबई के बैंडस्टैड जैसी दिखती है, साथ में अस्सीघाट पर बनवाई गयी कुछ सीढ़ीयों का महिमामंडन कमाल का है।

मैदागिन स्थित टाऊनहॉल की दो फोटो बुकलेट में दी गई है। एक फोटो ब्लैक एण्ड व्हाईट में जो मोदी जी के कार्यकाल के पहले की बताई गई है, बगल में फुल कलर में दूसरी फोटो जो मोदी जी द्वारा टाऊनहॉल का कायाकल्प कराये जाने के बाद की बताई गई है। अखिलेश यादव द्वारा बनवाये गये सामनेघाट-रामनगर पुल को भी मोदी जी के खाते में डाल दिया गया है, शायद इसलिए क्योकि इस पुल का फीता मोदी जी नें ही काटा था।

बाबतपुर-वाराणसी मार्ग जिसे वास्तव में मोदी सरकार नें ही बनवाया है को काशी के बेजोड़ विकास का फेसकवर बनाकर पेश किया गया। इसकी फोटो में न्यूयार्क जैसी सड़कों की तरह ही यह सड़क नजर आती है, फोटो इतना अधिक फोटोशॉपड् किया गया है कि सड़क काली की जगह सफेद नजर आती है। दुर्गाकुण्ड सरोवर की भी दो फोटो डाली गई है, एक ब्लैक एण्ड व्हाईट जो सपा सरकार के समय की बताई गई है और दूसरी रात में जगमगाती रोशनी में ली गई है। यही विकास है, मोदी जी नें काशी की सभी ब्लैक एण्ड व्हाईट जगह को कलर कर दिया है।

मड़ुवाडीह स्टेशन की फोटो बाकायदा पूरे इंतजाम के बाद ली गई जान पड़ती है। रात में ली गई इस फोटो में स्टेशन चमचमा रहा है, प्लेटफ़ॉर्म पर कोई यात्री नही है, हां दो सावधान की मुद्रा में खड़े पुलिस वाले कैमरे में देखते नजर आ रहे है, गोया कि उनको मालूम था कि यह सरकारी फोटोग्राफ़ी हो रही है। बुकलेट के पन्नों की निचली लाईन में मोदी जी द्वारा बनारस को लेकर की गई ट्वीटस को मुख्यता से दिया गया है।

एलईडी लाईट्स, हेरिटेज खंभे, अंडरग्रांउड केबलिंग, स्वच्छता अभियान में झाड़ू लिये मोदी जी को भी पूरे विस्तार से बुकलेट में जगह दिया गया है। 2014 से 2018 के बीच शुरू की गई नई ट्रेनों की फेहरिस्त भी है। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पिछले 5 सालों में यात्रियों की बढ़ने वाली संख्या 20.9 लाख बताई गई है। फ्लाईट की संख्या में हुई बढ़ोतरी लगभग 8000 से 15000 बताई गई है।

काशी के विभिन्न घाटों की तस्वीरें भी इस बुकलेट में नजर आती हैं, लेकिन उस घाटों पर सांसद नरेंद्र मोदी नें क्या काम करवाया है इस बारे में न तो कुछ बताया गया है और न ही कोई परिवर्तन दिखाई देता है।

कुल मिलाकर एक शानदार बुकलेट जनता के सामने पेश की गई है जिसमें बेहतरीन पिक्चर्स का ऐसा एलबम है कि आप वाह वाह कर उठेगें। लेकिन हमारी सलाह है कि बुकलेट में दी गई पिक्चर्स में दिखाई गई जगह को एक बार खुद जाकर देख भी लें, असली-नकली का फर्क आपके सामने जरूर नजर आ जाएगा।

बुकलेट की झलक इस वीडियो में जरूर देखें…

Watch this Video: