BREAKING NEWS
Search
समर कैंप

काशी के बच्चों ने जाना हथियारों व विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों की तकनीकी विशेषताएं

500

बनारस में जारी है वाराणसी पुलिस द्वारा आयोजित बच्चों के लिए समर कैंप…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: पुलिस द्वारा आयोजित समर कैंप में के पांचवें दिन आज सबसे पहले बच्चों का परिचय लिया गया, उसके बाद पुराने समय में सूचनाओं के आदान-प्रदान के तरीके और आज के वायरलेस सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया कि अगर चोर कोई गाड़ी चोरी करके भाग रहा है तो उसे कैसे पकड़ा जाएगा। पुलिस का एक कण्ट्रोल रूम होता है जहां से सभी सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है।सहायक रेडियों अधिकारी शिवकुमार वर्मा तथा अपर राज्य रेडियों अधिकारी अमित राज श्रीवास्तव ने बच्चों का मनोबल बढ़ाया तथा यू०पी०-100 के बारे में बताया। फिर बच्चों को कम्यूनिकेशन के बारे में बताया गया, उसके बाद 100 नं० डायल करके यू०पी०-100 की गाड़ी को बुलाकर डेमो दिया गया। 100 नं० से कैसे सहायता प्राप्त करते है बच्चों को इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

तत्पश्चात बच्चों को कान्फ्रेंस हाल में ले जाकर उनको उनके अधिकार के बारे में बताया गया। वाराणसी के चाइल्ड हेल्पलाइन की निरूपमा सिंह ने बच्चों को बताया कि वे कैसे चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के द्वारा बच्चों के लिए कार्य करती है।

बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया गया तथा कार्टून फिल्म के माध्यम से भी बच्चों को गुुड टच व बैड टच के बारे में जानकारी दी गई। अंत मे बच्चों को ग्राउण्ड में ले जाकर अग्निशमन के बारे में बताया गया।