BREAKING NEWS
Search
Election 2019

लोकसभा चुनाव: वीडियो सर्विलांस टीम और वीडियो व्यूइंग टीम नजर रखेगी नामांकन जुलूस पर

484
Share this news...

नामांकन के दौरान निकलने वाले जुलूस में आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशियों पर नजर रखने के लिए नामांकन स्थल व आसपास क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

वाराणसी। नामांकन के दौरान निकलने वाले जुलूस में आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशियों पर नजर रखने के लिए नामांकन स्थल व आसपास क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जुलूस की वीडियोग्राफी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार वीडियो सर्विलांस टीम और वीडियो व्यूविंग टीम का गठन कर दिया गया है। किन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, यह जिला निर्वाचन अधिकारी और एसएसपी तय करेंगे। हालांकि कैमरे लगाने वाली एजेंसी से भी प्वाइंट चिह्नित करने के साथ रिपोर्ट मांगी गई है, जिससे स्थान पर विचार किया जा सके।

नामांकन स्थल से 100 मीटर पहले प्रत्याशी के समर्थक व काफिले में चलने वाले सभी वाहनों को रोक दिया जाएगा। सिर्फ तीन वाहन को इस परिधि में अनुमति होगी। प्रत्याशी के साथ सिर्फ प्रस्तावकों को नामांकन स्थल तक जाने की अनुमति होगी। मजिस्ट्रेट या पुलिस नामांकन स्थल पर टहल रहे लोगों से पूछते हैं तो वे इधर-उधर की बातें करने लगते हैं। वे प्रत्याशी के साथ न होने का दावा करते हैं जबकि वास्तव में वे प्रत्याशी के समर्थक होते हैं।

बैरियर पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे:-

नामांकन स्थल से 200 मीटर दूर बैरियर के पास भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यहां से प्रत्याशी के अलावा समर्थकों को रोक दिया जाता है। नामांकन स्थल पर टहल रहे लोगों की बैरियर के पास रोके गए लोगों से मिलान की जाएगी। यदि समर्थक होते हैं तो प्रत्याशी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की कार्रवाई होगी।

इस संबंध में राकेश कुमार श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नें मीडिया को बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ नामांकन जुलूस का वीडियो सर्विलांस टीम बनाएगी। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले स्थान निर्धारित कर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे।

Share this news...