voting in sidhi

नोक झोंक के बीच सीधी में हुआ मतदान

222
Rambihari pandey

रामबिहारी पांडेय

सीधी- 17वीं लोकसभा गठन को लेकर हो रहे मतदान के दौरान चुरहट और व्यौहारी विधानसभा के 2 पोलिंग बूथों पर मतदान से बहिष्कार करने की खबर सामने आई है, जबकि आधा दर्जन से ज्यादा पोलिंग बूथों पर भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा मारपीट गाली गलौज करने की शिकायत दर्ज कराई है.

मारपीट की घटना में आदिवासी मतदाता को गंभीर चोट लाए हैं, जिस रीवा नदी के जाने की खबर सोशल मीडिया में चल रही है. घटनाओं की पुष्टि जिला प्रशासन ने तो नहीं किया है. लेकिन, सोशल मीडिया में खूब प्रसारित हो रहा है. यहां तक की सांसद और भाजपा उम्मीदवार ने थोड़ी सी सस्ती दिखाई तो उन्हें भी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है.

ज्यादातर जगहों पर भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा अभी कर्ताओं द्वारा कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ मारपीट करने की बातें सामने आ रहे हैं. शाम को 5 बजे तक मतदान का प्रतिशत जहां 55% से ऊपर हुआ था वह इन घटनाओं के कारण मतदान का प्रतिशत भी कम होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं.

बता दें, कि देश के चौथे चरण के दौरान मध्य प्रदेश के 6 संसदीय सीटों पर आज मतदान हो रहा है मतदान के दिन दोनों प्रमुख दलों के उम्मीदवारों की धड़कन में बनी हुई है. कोई पोयम भूत हूं मैं जाकर कार्यकर्ताओं से अभद्र व्यवहार करता है. तो कोई चुनाव में अधिकारियों द्वारा भेदभाव का आरोप लगा रहा है.

उधर गांव के लोग भी कई मामलों को लेकर मतदान का बहिष्कार भी कर रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार चुरहट विधानसभा के बरेला गांव की पोलिंग बूथ के सभी मतदाताओं ने मतदान करने से इसलिए इनकार कर दिया कि उस गांव के एक करोड़ की संदिग्ध अवस्था में लाश मिली थी.

उसके साथ पूर्व में कुछ लोगों ने मारपीट किया था जिसको लेकर उसके हत्या होने की आशंका जाहिर कर पहले कार्रवाई की मांग की गई. जब प्रशासन हीला हवाली करना शुरू किया, तो ग्रामीणों ने मतदान करने से इंकार कर दिया. आज सुबह जैसे ही मतदान शुरू कराने की प्रक्रिया पूरी की गई गांव के लोग लामबंद होकर पोलिंग बूथ पहुंचकर बहिष्कार करना शुरू कर दिया.

इसकी जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी सहित सभी अधिकारियों को नेताओं को दी गई व ग्रामीणों को मनाने के लिए एसडीएम तहसीलदार सहित पुलिस का हमला बरदैला गांव पहुंच गया. काफी मान मनोबल के बावजूद और कार्रवाई के आश्वासन मिलने के बावजूद जग्गू ग्रामीण नहीं माने तो कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के अभी करता हूं का मान मनावल करके मतदान की खानापूर्ति कर दी है.

वहीं ब्यौहारी विधानसभा के खड्डा गांव के ग्रामीणों ने लंबे समय से चली आ रही बैंक संचालित कराने की मांग पूरी ना हो पाने के विरोध में मतदान से बहिष्कार करने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. तो चुरहट विधानसभा के ही कई पोलिंग बूथों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मारपीट की है.

इतना ही नहीं कोष्टागांव की पोलिंग बूथ में अचानक सांसद पहुंचकर पोलिंग के भीतर बैठे एक अभिकर्ता की पर्ची चेक करते हुए उसे फटकार लगा दी. जिसके कारण विवाद की स्थिति निर्मित हो गई सभी अभिकर्ता ओं ने संसद का जमकर विरोध किया. वहीं गाली गलौज करने का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा है.

जानकारों की मानें तो सीजी संसदीय क्षेत्र 11 के सीधी विधानसभा के परोरा गांव में एक आदिवासी रामू कोल के साथ मारपीट करने की खबर वायरल हो रही है. उसके गंभीर होने और जिला अस्पताल से रीवा रेफर किए जाने की खबर सोशल मीडिया में चल रही है. बताया गया है कि भाजपा कर्ता ने मारपीट कर चोटिल किया है.

वहीं देवसर विधानसभा में आशीष शुक्ला नाम के भाजपा कार्यकर्ता को फर्जी मतदान करने के आरोप में पकड़े जाने की खबर भी प्रसारित हो रही है तो सौरभ तिवारी के साथ भाजपा करता के द्वारा अभद्र व्यवहार करने चितरंगी विधानसभा के चितरंगी पोलिंग बूथ में राम तिवारी नाम के व्यक्ति से राहुल बस नाम के कार्यकर्ता ने हमला कर घायल किया.

जगह जगह हो रही तू तू मैं मैं को देखते हुए जिला प्रशासन और जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक स्वयं पहुंच कर जायजा ले रहे हैं. वहीं रीवा कमिश्नर भी श्री संसदीय क्षेत्र के अलग-अलग पोलिंग बूथों पर पहुंचकर शांति से मतदान कराने का प्रयास कर रहे हैं.