reliance jio

6 सवाल-जवाब में समझें जियो के 34 करोड़ ग्राहकों पर महंगे टैरिफ का क्या असर होगा?

165

New Delhi: 3 दिसंबर को रात 12 बजे से टेलीकॉम कंपनियों के नए टैरिफ प्लान लागू हो जाएंगे। वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल समेत अन्य छोटी कंपनियां पर कॉल और इंटरनेट की दरें 50 प्रतिशत तक महंगा हो जाएंगी। इसका असर जियो के करीब 34 करोड़ ग्राहकों पर भी होगा। हालांकि, जियो नए टैरिफ प्लान 6 दिसंबर से लागू करेगी। यानी जियो ग्राहकों को 3 दिन की रियायत मिलने वाली है। ऐसे में जियो यूजर्स के मन में एक बार फिर कई सवाल आने लगे हैं। हम ऐसे ही सवालों के जवाब आपको बता रहे हैं।

सवाल : क्या 6 दिसंबर से जियो ग्राहकों को नया रिचार्ज करना होगा?
जवाब : जिन ग्राहकों का टैरिफ प्लान 5 दिसंबर को खत्म हो रहा है, उन्हें 6 दिसंबर को नई कीमतों वाला टैरिफ प्लान लेना होगा।

सवाल : 6 दिसंबर से IUC चार्ज पर क्या असर पड़ेगा?
जवाब : जियो ने IUC चार्ज 10 अक्टूबर से शुरू किया है। ऐसे में 6 दिसंबर या उसके बाद जैसे ही आपके IUC बैलेंस खत्म हो जाएगा नए रिचार्ज की जरूरत होगी। जियो सूत्रों के मुताबिक नए टैरिफ प्लान में IUC के लिए अलग से कोई रिचार्ज नहीं करना होगा।

सवाल : IUC चार्ज लागू होने से पहले रिचार्ज कराया है, तब क्या करना होगा?
जवाब : मान लीजिए किसी यूजर ने 9 अक्टूबर को नया टैरिफ प्लान लिया था, जिसकी वैलिडिटी 84 दिन है। तब उसे 84 दिन के बाद ही IUC चार्ज देना होगा। साथ ही, नया टैरिफ प्लान भी 84 दिन की वैलिडिटी खत्म होने के बाद लेना होगा।

सवाल : जियो के नए टैरिफ प्लान कितने रुपए से शुरू होंगे?
जवाब : जियो ने अभी नए टैरिफ प्लान रिलीज नहीं किए हैं। सूत्रों की मानें तो इन्हें 5 दिसंबर को रिलीज किया जा सकता है, क्योंकि 6 दिसंबर से कंपनी के नए टैरिफ प्लान लागू होंगे।

सवाल : क्या रिचार्ज कराने की प्रोसेस बदल जाएगी? कूपन का फायदा मिलता रहेगा?
जवाब : जियो के नए टैरिफ प्लान को रिचार्ज करने की प्रोसेस नहीं बदलेगी। यदि ग्राहक नए टैरिफ प्लान माय जियो ऐप से लेता है और उसके पास डिस्काउंट वाले कूपन मौजूद हैं, तब टैरिफ प्लान से उतनी राशि कम हो जाएगी।

सवाल: जियो के मौजूदा टैरिफ प्लान की वैलिडिटी कैसे पता करें?
जवाब : MyJio ऐप में जाकर प्लान की वैलिडिटी देख सकते हैं। यहां किसी अन्य जियो नंबर की वैलिडिटी भी ओटीपी की मदद से पता लगा सकते हैं।