BREAKING NEWS
Search
Amit shah

दिल्ली हिंसा पर आज लोकसभा में जवाब देंगे गृह मंत्री अमित शाह

268

New Delhi: होली के बाद आज फिर से संसद की कार्यवाही शुरू होगी। आज फिर से संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा होने की उम्मीद है। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है। इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस ने ‘दिल्ली हिंसा और उपचार प्रक्रिया’ पर नियम 267 के तहत तत्काल चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है।

विपक्ष 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच दिल्ली की सांप्रदायिक हिंसा पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा की मांग कर रहा है, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए जबकि 200 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए जबकि करोड़ों की संपत्ति नष्ट हो गई। सरकार सामान्य स्थिति लौटने पर होली के बाद चर्चा आयोजित करने के लिए सहमत हुई है।

दिल्ली पुलिस ने हिंसा के संबंध में शस्त्र अधिनियम के तहत 41 मामलों सहित 254 एफआईआर दर्ज की हैं। 903 लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया है या पुलिस ने हिरासत में लिया है।हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के तहत दो विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है।

Parliament News LIVE Updates: 

– ‘यस बैंक संकट’ को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में ज़ीरो आवर नोटिस दिया।

– केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम करीब 5.30 बजे लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा का जवाब देंगे।

-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सांसद केके रागेश ने ‘मलयालम समाचार चैनलों पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगाकर और दिल्ली में हिंसा’ पर मीडिया को दबाने की कोशिश के तहत नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

– कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में ‘दिल्ली में दंगा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने’ की जरूरत पर सस्पेंशन ऑफ़ बिज़नेस नोटिस दिया है।

– तृणमूल कांग्रेस ने ‘दिल्ली हिंसा और उपचार प्रक्रिया’ पर नियम 267 के तहत तत्काल चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है।

– कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है।