BREAKING NEWS
Search
Woman livelihood gram organization

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला आजीविका ग्राम संगठन की अनूठी पहल

562
Anil Upadhyay

अनिल उपाध्याय

देवास। मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन व्दारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए उन्हें नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक व्दारा 10 स्व सहायता समूह का क्रेडिट लिंकेज किया गया।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ग्राम प्रभारी श्रीमती बिंदिया शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम आजीविका मिशन चला रहे हैं, इसका मूल उद्देश्य यही है कि महिलाएं आत्मनिर्भर बने तथा उन्हें शक्ति मिले महिलाओं को कैसे सशक्त बनाया जाए ताकि वे उनके पैरों पर खड़ी हो सके ओर अपने परिवार को आर्थिक रुप से मजबूत कर सके।

आज इसी उद्देश्य को लेकर आप सभी यहां आए हैं यह उद्देश्य आपका पूरा होना चाहिए, आप ईमानदारी और मेहनत से काम करें लगन से आगे बढ़े और अपनी मंज़िल को पाए ताकि आपके परिवार पर आने वाले किसी भी आर्थिक संकट से निपटा जा सके।

हमारा मूल उद्देश्य भी यही है कि आप महिलाएं समाज में आगे बढ़कर और महिलाओं के लिए प्रेरणा बने ,आपने कहा की महिला शक्तिपुंज जरूरत है हमें उनकी शक्ति याद दिलाने की उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देने की इसलिए आज की नारी जहां पर है वहां पर अपने आप को संगठित आत्मनिर्भरता प्राप्त करें, महिलाएं अपनी शक्ति को पहचाने और आगे बढ़े क्योंकि मैं समाज मे महिला जिस तेजी से परिवर्तन कर सकती है उतनी तेजी से कोई भी परिवर्तन नहीं कर सकता है सम्मान स्वाभिमान की रक्षा एवं आत्मनिर्भरता समाज मे महिलाओं की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नर्मदा झाबुआ बैंक के प्रबंधक अशोक चौहान ने कहा कि महिलाओं में जागृति आए और वह संकोच से बचें और वह लगन और मेहनत से काम कर अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बने आजीविका ग्राम मिशन समूह के माध्यम से आपको  ऋण उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है जब भी हमारी आजीविका मिशन संस्था को सहयोग की आवश्यकता होगी तो हम हमेशा तत्पर रहेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत खातेगांव विकास खंड के ग्राम पिपलिया नानकार में नर्मदा ग्रामीण झाबुआ बैंक संदलपुर द्वारा 10 स्व सहायता समूहों का क्रेडिट लिंकेज किया गया। इस अवसर पर संदलपुर ब्रांच मैनेजर श्री अशोक चौहान द्वारा ग्राम के सामुदायिक भवन में ही माइक्रो सी.सी.एल. कैम्प आयोजित करवाया गया।

श्री अशोक चौहान द्वारा लिंकेज के पूर्व समूह की महिलाओं का सम्मान भी किया गया। साथ ही महिला आजीविका ग्राम संगठन द्वारा महिला सशक्तिकरण एवम स्वरोजगार के उद्देश्य से क्षेत्रीय ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के साथ संयुक्त रूप से सिलाई प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन भी किया गया है।

जिसके अंतर्गत आगामी 01 माह तक ग्राम की महिलाएं सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त कर लाभान्वित होंगी। उद्घाटन कार्यक्रम में क्षेत्रीय ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक श्री मोहनलाल वर्मा, जिला रोजगार प्रबन्धक श्रीमती जयंती जवासिया, स्वरोजगार वित्तीय सलाहकर श्री के.सी.जैन एवं ग्राम प्रभारी श्रीमती बिंदिया शर्मा उपस्थित रहे।