BREAKING NEWS
Search
बजट

योगी नें केंद्रीय बजट का किया स्वागत, कहा– आम आदमी के फायदे का है बजट

347

आयकर में छूट न देकर जेटली नें नौकरी-पेशा लोगों को किया निराश…

Tabish Ahmed

ताबिश अहमद

 

 

 

 

 

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय बजट का स्वागत किया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा है कि किसानों, महिलाओं, युवाओं और समाज के सभी वर्गों के सशक्तीकरण का ऐतिहासिक बजट है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा ऐतिहासिक बजट पेश करने के लिए हार्दिक अभिनंदन दिया है। सीएम योगी ने कहा कि उन्हें पूरी तरह विश्वास है कि इस बजट से देश के चहुंमुखी विकास को और गति मिलेगी।

बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली गुरुवार को संसद में 2018-19 के लिए आम बजट पेश किया। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधरा आ रहा है। यह दुनिया में 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। साथ ही, उन्होंने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नई घोषणा की है।

जेटली ने कहा है कि इस बजट में हम राज्यों के साथ मिलकर एजुकेशन क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे। हालांकि बजट में केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स छूट की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया है। सरकार के इस कदम से नौकरी-पेशा लोगों को बड़ा झटका लगा है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में अपने पांचवें बजट में यह घोषणा की है कि अभी ढाई लाख रुपए तक की सालाना आय टैक्स मुक्त है, जबकि ढाई से पांच लाख रुपए की आय पर पांच फीसदी की दर से टैक्स लगता है। इसके अलावा, इस वर्ग में 2,500 रुपए की अतिरिक्त छूट भी है, जिससे तीन लाख रुपए तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं, 10 लाख रुपये से ज्यादा की सालाना आमदनी पर अभी तक 30 फीसदी के हिसाब से टैक्स लगता रहा है।