BREAKING NEWS
Search
Employees Provident Fund Organisation

PF से जुड़े ये काम आप निपटा सकते हैं घर से, Corona के बीच EPFO दफ्तर जाने की जरूरत नहीं

144

New Delhi: अगर आप संगठित क्षेत्र की किसी कंपनी में काम करते हैं तो PF से जुड़े काम के सिलसिले में आपको EPFO कार्यालय जाना पड़ता होगा। हालांकि, कोरोना वायरस के मौजूदा संकट के बीच विभाग ने EPF Subscribers एवं पेंशनर्स से ईपीएफओ ऑफिस आने से बचने को कहा है। उल्लेखनीय है कि Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) ने हाल के कुछ वर्षों में अपनी लगभग सभी तरह की सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। इसका मतलब है कि PF खाताधारक अपने UAN नंबर का पता लगाने से लेकर, उसे एक्टिवेट करने एवं पीएफ निकासी तक का काम घर बैठे निपटा सकते हैं।

आइए जानते हैं कि आप घर बैठे-बैठे PF से जुड़े कौन-कौन से काम कर सकते हैंः

1. पीएफ सब्सक्राइबर्स अपना Universal Account Number (UAN) जेनरेट कर सकते हैं।

2. अपने UAN को एक्टिवेट कर सकते हैं और KYC के लिए Aadhaar, PAN, Bank Account से सीड कर सकते हैं।

3. कर्मचारी ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे नॉमिनी बना सकते हैं।

4. पासबुक बैलेंस जान सकते हैं।

5. नौकरी छोड़ने की तारीख अपडेट कर सकते हैं।

6. अपना पीएफ ट्रांसफर एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

7. EPFO Subscribers पीएफ राशि निकाल सकते हैं। एडवांस राशि की निकासी कर सकते हैं।

इसी तरह पेंशनर्स अपना पेंशन पेमेंट नंबर डाउनलोड कर सकते हैं। अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साल में कभी भी जीवन प्रमाण पत्र भी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा EPFO Subscribers किसी तरह की शिकायत होने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इनमें से कई तरह की सुविधाएं UMANG App पर भी उपलब्ध हैं।

नियोक्ता ऑनलाइन ही अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और एस्टैबलिस्टमेंट आइडी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही EPF और अन्य तरह के भुगतान RTGS/ NEFT के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न (ECR) भी भर सकते हैं।